कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई के लिये दक्षिण अफ्रीका से भेजी जा रही भारत को मदद | India being sent from South Africa to help fight Against Covid-19

कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई के लिये दक्षिण अफ्रीका से भेजी जा रही भारत को मदद

कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई के लिये दक्षिण अफ्रीका से भेजी जा रही भारत को मदद

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:39 PM IST, Published Date : May 1, 2021/1:56 pm IST

(फाकिर हसन)

जोहानिसबर्ग, एक मई (भाषा) दक्षिण अफ्रीका में स्थित एक प्रमुख राहत सहायता संगठन कोरोना वायरस संकट निपटने में मदद के लिये 100 से अधिक ऑक्सीजन सांद्रक और कंटीन्युअस पॉजिटिव एयरवे प्रेशर (सीपीएपी) भारत को भेज रहा है, जो देश में लोगों की जान बचाने में काफी कारगर साबित हुए हैं।

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के शनिवार को अद्यतन आंकड़ों के अनुसार भारत में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 4,01,993 मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या 1,91,64,969 हो गई है। साथ ही 3,523 रोगियों की मौत के बाद मृतकों की तादाद 2,11,853 तक पहुंच गई है। देश में उपचाराधीन रोगियों की तादाद 32 लाख से अधिक हो गई है।

गिफ्ट ऑफ द गिवर्स (जीओटीजी) सीपीएपी मशीनों की आपूर्ति के प्रयासों के लिये समन्वय स्थापित कर रहा है और इन्हें जल्द भारत पहुंचाने को लेकर चर्चाएं चल रही हैं।

जीओजीटी के संस्थापक इम्तियाज सुलेमान ने शुक्रवार को समाचार चैनल ईएनसीए से कहा, ”हमने अंतर्राष्ट्रीय संबंध एवं सहयोग विभाग के साथ-साथ व्यापार एवं उद्योग मंत्री इब्राहिम पटेल से बात की है और उन्होंने कहा है कि ऑक्सीजन मुद्दे पर दोनों सरकारों के बीच चर्चा जारी है। (उन्होंने कहा) दक्षिण अफ्रीका कुछ हद तक भारत के लिए ऑक्सीजन की व्यवस्था करने की कोशिश कर रहा है क्योंकि यह बहुत जटिल काम है।”

भाषा जोहेब माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)