भारतीय नौसेना ने विदेश से तरल ऑक्सीजन लाने के लिए पोत तैनात किये | Indian Navy deploys ships to bring liquid oxygen from abroad

भारतीय नौसेना ने विदेश से तरल ऑक्सीजन लाने के लिए पोत तैनात किये

भारतीय नौसेना ने विदेश से तरल ऑक्सीजन लाने के लिए पोत तैनात किये

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:22 PM IST, Published Date : May 1, 2021/7:22 pm IST

नयी दिल्ली, एक मई (भाषा) कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर देशभर के अस्पतालों द्वारा ऑक्सीजन की कमी का सामना किये जाने के मद्देनजर भारतीय नौसेना ने विदेशों से आक्सीजन से भरे क्रायोजेनिक कंटेनर लाने के लिए सात युद्धपोत तैनात किये हैं।

अधिकारियों ने कहा कि ऑपरेशन ‘समुद्र सेतु दो’ के तहत विदेशों से तरल ऑक्सीजन और संबंधित चिकित्सा उपकरण लाने के लिए तैनात पोतों में कोलकाता, कोच्चि, तलवार, तबर, त्रिकंद, जलाश्व और ऐरावत शामिल हैं।

नौसेना ने यह अभियान ऐसे समय शुरू किया है जब दिल्ली और कई अन्य राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के अस्पताल ऑक्सीजन की कमी का सामना कर रहे हैं जिससे एक स्वास्थ्य देखभाल संकट उत्पन्न हो गया है। दिल्ली के बत्रा अस्पताल में कथित तौर पर मेडिकल ऑक्सीजन समाप्त होने से शनिवार को एक डॉक्टर सहित 12 मरीजों की मौत हो गई।

भारतीय नौसेना ने कहा कि आईएनएस तलवार बहरीन में मनामा से 40 टन तरल मेडिकल ऑक्सीजन ला रहा है जबकि आईएनएस कोलकाता दोहा से चिकित्सा आपूर्ति लेने के लिए गया है। जहाज बाद में तरल ऑक्सीजन टैंक लाने के लिए कुवैत रवाना होगा।

इसी तरह से आईएनएस ऐरावत को सिंगापुर से ऑक्सीजन लाना है।

भाषा अमित शफीक

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers