भारतीय नौसेना को अमेरिका से दो एमएच-60आर बहुउद्देशीय हेलीकॉप्टर मिले | Indian Navy receives two MH-60R multipurpose helicopters from US

भारतीय नौसेना को अमेरिका से दो एमएच-60आर बहुउद्देशीय हेलीकॉप्टर मिले

भारतीय नौसेना को अमेरिका से दो एमएच-60आर बहुउद्देशीय हेलीकॉप्टर मिले

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:25 PM IST, Published Date : July 17, 2021/6:41 am IST

नयी दिल्ली, 17 जुलाई (भाषा) भारतीय नौसेना को अपने लड़ाकू क्षमताएं बढ़ाने के लिए अमेरिका से दो एमएच-60आर बहुउद्देशीय (मल्टी-रोल) हेलीकॉप्टर मिले हैं।

अधिकारियों ने बताया कि नौसेना ने शुक्रवार को सैन डिएगो के एक नौसैन्य हवाई स्टेशन पर हुए समारोह में अमेरिकी नौसेना से ये हेलीकॉप्टर प्राप्त किए।

भारतीय नौसेना के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘समारोह में अमेरिकी नौसेना ने ये हेलीकॉप्टर औपचारिक तौर पर भारतीय नौसेना को सौंपे और तरणजीत सिंह संधू ने उन्हें प्राप्त किया।’’

एमएच-60आर हेलीकॉप्टर सभी मौसमों में काम करने वाला हेलीकॉप्टर है जिसे विमानन की नयी प्रौद्योगिकियों के साथ कई मिशनों में सहयोग देने के लिए डिजाइन किया गया है। हेलीकॉप्टरों को भारत की जरूरत के हिसाब से कई विशिष्ट उपकरण तथा हथियारों से भी लैस किया जाएगा।

भारतीय नौसेना अमेरिकी सरकार से विदेशी सैन्य बिक्री के तहत लॉकहीड मार्टिन द्वारा निर्मित इस श्रेणी की 24 हेलीकॉप्टर खरीद रही है जिनकी अनुमानित कीमत 2.4 अरब डॉलर है।

प्रवक्ता ने कहा, ‘‘इन हेलीकॉप्टरों के शामिल होने से भारतीय नौसेना की त्रिआयामी क्षमताएं बढ़ेंगी।’’ इन हेलीकॉप्टरों को उड़ाने के लिए भारतीय चालक दल का पहला बैच अभी अमेरिका में प्रशिक्षण ले रहा है।

भाषा

गोला धीरज

धीरज

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)