मेन और न्यूजर्सी से सीनेट की दौड़ में शामिल भारतीय मूल के उम्मीदवार हारे | Indian-origin candidates involved in Senate race from Maine and New York lose

मेन और न्यूजर्सी से सीनेट की दौड़ में शामिल भारतीय मूल के उम्मीदवार हारे

मेन और न्यूजर्सी से सीनेट की दौड़ में शामिल भारतीय मूल के उम्मीदवार हारे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:18 PM IST, Published Date : November 5, 2020/10:00 am IST

(ललित के झा)

वाशिंगटन, पांच नवंबर (भाषा) अमेरिकी मीडिया में आए रुझानों के अनुसार भारतीय मूल के रिकिन मेहता और सारा गिडियोन क्रमश: न्यूजर्सी और मेन से सीनेट चुनाव हार गए हैं।

भारतीय पिता और आर्मीनियाई मां की संतान गिडियोन इस समय मेन हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव की स्पीकर हैं और उन्हें रिपब्लिकन पार्टी की सीनेटर सुजैन कोलिंस से हार मिली है।

कोलिंस को 4,09,974 मत मिले जबकि गिडियोन को सिर्फ 3,39,364 मत प्राप्त हुए।

गिडियोन के पिता भारत से अमेरिका आए थे और रोड्स आइलैंड में शिशु रोग विशेषज्ञ के तौर पर काम किया। चार संतानों में सबसे छोटी गिडियोन की परवरिश यहीं हुई और शादी के बाद वह पति के साथ मेन में रहने लगी।

न्यूजर्सी से सीनेट चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार मेहता को डेमोक्रेटिक पार्टी के निवर्तमान सीनेटर कोरी बुकर से हार मिली। बुकर को अबतक गिने गए मतों में से 60.4 फीसदी मत मिले हैं जबकि मेहता को केवल 38 प्रतिशत मत मिले।

मेहता अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन के पूर्व अधिकारी हैं और न्यूजर्सी से रिपब्लिकन पार्टी की सीनेट उम्मीदवारी हासिल करने वाले पहले भारतीय- अमेरिकी हैं।

भाषा धीरज दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)