इंडोनेशिया में भूकंप, करीब 34 लोगों की मौत, 6.2 की थी तीव्रता | Indonesia quake kills at least 34 people

इंडोनेशिया में भूकंप, करीब 34 लोगों की मौत, 6.2 की थी तीव्रता

इंडोनेशिया में भूकंप, करीब 34 लोगों की मौत, 6.2 की थी तीव्रता

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:49 PM IST, Published Date : January 15, 2021/11:53 am IST

ममूजू। इंडोनेशिया के सुलावेसी द्वीप में आधी रात के बाद आये तेज भूकंप के कारण कम से कम 34 लोगों की मौत हो गई जबकि 600 से अधिक लोग घायल हो गए। भूकंप के बाद कुछ जगहों पर भूस्खलन की घटनाएं भी हुई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

पढ़ें- बॉलीवुड एक्टर पंकज त्रिपाठी की तेजी से बढ़ रही फैंन फॉलोइंग, इंस्टाग्राम पर 30 लाख फॉलोअर्स

इंडोनेशिया के अधिकारियों ने बताया कि भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.2 मापी गई है। भूकंप से हताहतों और प्रभावित इलाकों में हुए नुकसान के बारे में और जानकारी जुटायी जा रही है।

पढ़ें- सुबह सोकर उठा कपल, दरवाजा खोला तो घर के बाहर खड़े थे…

राष्ट्रीय आपदा शमन एजेंसी की ओर से जारी एक वीडियो में एक बच्ची मकान के मलबे में फंसी और मदद की गुहार लगाती नजर आयी। बच्ची यह भी कह रही थी कि उसकी मां जिंदा है लेकिन बाहर नहीं निकल पा रही। वहीं बचावकर्मियों ने उससे कहा कि वह उसकी मदद करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं।

पढ़ें- आर्मीचीफ बोले- गलवान में शहीद बलवानों का बलिदान व्य.

टीवी चैनलों की खबर के अनुसार भूकंप से एक अस्पताल का हिस्सा ढह गया और मरीजों को बाहर अस्थायी तंबुओं में पहुंचाया गया। ‘अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे’ ने बताया कि करीब दो हजार लोगों को कई अस्थायी आश्रय स्थलों में रखा गया है।

पढ़ें- प्रदेश में फैल रहे बर्ड फ्लू पर हाईकोर्ट में हुई सु…

भूकंप का केन्द्र पश्चिम सुलावेसी प्रांत के ममूजू जिले में 18 किलोमीटर की गहराई में था। इसी क्षेत्र में बृहस्पतिवार को समुद्र के अंदर 5.9 की तीव्रता का भूकंप आया था। राष्ट्रपति जोको विडोडो ने टेलीविजन के जरिए देश को संबोधित करते हुए कहा कि उन्होंने सामाजिक मंत्री, सेना, पुलिस और आपदा एजेंसी के प्रमुखों को जल्द राहत के कदम उठाने तथा बचाव अभियान चलाने के लिए कहा है।

 

 
Flowers