उद्योगपति स्वराज पॉल की कंपनी टेक्सास में तैयार करेगी विशाल इस्पात पाइप मिल | Industrialist Swaraj Paul's company to build huge steel pipe mill in Texas

उद्योगपति स्वराज पॉल की कंपनी टेक्सास में तैयार करेगी विशाल इस्पात पाइप मिल

उद्योगपति स्वराज पॉल की कंपनी टेक्सास में तैयार करेगी विशाल इस्पात पाइप मिल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:55 PM IST, Published Date : June 8, 2021/5:48 am IST

(सीमा हाकू काचरू)

ह्यूस्टन, आठ जून (भाषा) भारतीय मूल के उद्योगपति लॉर्ड स्वराज पॉल के कारोबारी समूह ‘कपारो’ की अनुषांगिक कंपनी ‘बुल मूसे ट्यूब’ (बीएमटी) ने टेक्सास में प्रति वर्ष 3,50,000 टन इस्पात एवं स्प्रिंकलर पाइप मिल का निर्माण करने की योजना की घोषणा की है।

कंपनी की सिंटन में संयंत्र लगाने की योजना है और इसके वर्ष 2023 की शुरुआत से ही उत्पादन शुरू करने की उम्मीद है। ‘कपारो’ के अध्यक्ष पॉल ने ‘पीटीआई-भाषा’ से टेलीफोन पर बातचीत में कहा कि टेक्सास में प्रस्ताविक संयंत्र अमेरिका में उनका सातवां और उत्तर अमेरिका में आठवां संयंत्र होगा। यह संयंत्र जर्मनी की कंपनी ‘एसएमएस’ समूह के साथ साझेदारी में स्थापित किया जाएगा।

उन्होंने कहा, ‘‘संयंत्र के निर्माण में 20-25 करोड़ डॉलर का खर्च आने का अनुमान है।’’ इस योजना की औपचारिक घोषणा चार जून को की गई थी और संयोग से उस दिन पॉल के बेटे अंगद पॉल का जन्मदिन था। अंगद की 2015 में मौत हो गई थी, उस वक्त उनकी उम्र 45 वर्ष थी। अंगद 1996 से कपारो इंडस्ट्रीज के मुख्य कार्यपालक अधिकारी थे।

पॉल ने कहा,‘‘ नए संयंत्र का निर्माण बीएमटी के लिए शानदार परियोजना है और मेरे बेटे को श्रद्धांजलि है, जिसका जन्म चार जून को हुआ था।’’ उन्होंने कहा कि उत्तर अमेरिका में कपारो का कारोबार बढ़ाते हुए अंगद पॉल की ऊर्जा और उनके जोश को सवैद याद रखा जाएगा।

भाषा

शोभना मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers