ईरान के सरकारी टेलीविजन ने कैदियों को रिहा करने पर समझौते की जानकारी दी, अमेरिका का इनकार | Iran's state television reveals deal on release of prisoners, US denies

ईरान के सरकारी टेलीविजन ने कैदियों को रिहा करने पर समझौते की जानकारी दी, अमेरिका का इनकार

ईरान के सरकारी टेलीविजन ने कैदियों को रिहा करने पर समझौते की जानकारी दी, अमेरिका का इनकार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:26 PM IST, Published Date : May 2, 2021/4:03 pm IST

तेहरान, दो मई (एपी) ईरान के सरकारी टेलीविजन चैनल ने रविवार को खबर दी कि उनका देश अमेरिका और ब्रिटेन द्वारा जब्त अरबों डॉलर जारी करने के एवज में पश्चिमी देशों से जुड़े कैदियों को रिहा कर देगा।

हालांकि, अमेरिका ने तत्काल इस खबर का खंडन किया जबकि ब्रिटेन ने इसपर अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

सरकारी टीवी ने एक अज्ञात अधिकारी के हवाले से कैदियों की अदला-बदली की खबर सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खमनेई के भाषण शुरू होते ही दी जिसे प्राधिकारियों ‘अहम भाषण’ करार दिया। हालांकि, खमनेई ने विएना में विश्व शक्तियों और ईरान के परमाणु कार्यक्रम पर चर्चा से पहले कैदियों की प्रस्तावित अदला-बदली पर कोई चर्चा नहीं की।

सरकारी टेलीविजन चैनल ने अज्ञात अधिकारी के हवाले से रविवार को बताया कि अमेरिका और ईरान के बीच कैदियों की अदला-बदली पर सहमति वाशिंगटन द्वारा ईरान की जब्त सात अरब डॉलर की राशि को जारी करने के एवज में बनी है।

हालांकि, अमेरिकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता नेड प्राइस ने तत्काल ईरानी चैनल की खबर का खंडन किया।

उन्होंने कहा, ‘‘कैदियों की अदला-बदली के समझौते तक पहुंचने की खबर सही नहीं है।’’

उल्लेखनीय है कि ईरान में चार अमेरिकियों के कैद होने की खबर है जिनमें बकर और सियामक नमाजी, पर्यावरणविद मुराद तहबाज और ईरानी-अमेरिकी कारोबारी इमाद सारगी शामिल हैं। हालांकि, चैनल ने उन ईरानी कैदियों के नाम नहीं बताए जिन्हें रिहा कराया जाना है।

सरकारी टेलीविजन चैनल ने अधिकारी के हवाले से बताया कि ब्रिटिश-ईरानी महिला नाजनीन जगाघरी रैटक्लिफ को रिहा करने के एवज में 40 करोड़ पाउंड जारी करने के समझौते पर भी सहमति बन गई है।

हालांकि, ब्रिटेन ने भी ऐसे किसी समझौते की तत्काल पुष्टि नहीं की है।

भाषा धीरज नेत्रपाल

नेत्रपाल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)