इज़राइल ने हमास शासित गाज़ा में टीके की आपूर्ति की इजाजत दी | Israel allows supply of vaccines in Hamas-ruled Gaza

इज़राइल ने हमास शासित गाज़ा में टीके की आपूर्ति की इजाजत दी

इज़राइल ने हमास शासित गाज़ा में टीके की आपूर्ति की इजाजत दी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:38 PM IST, Published Date : February 17, 2021/1:27 pm IST

गाज़ा सिटी (गाज़ा पट्टी) 17 फरवरी (एपी) फलस्तीनी प्राधिकरण ने बुधवार को कोरोना वायरस रोधी टीके की पहली खेप हमास शासित गाज़ा पट्टी भेजी। इससे पहले फलस्तीन ने इज़राइल पर आरोप लगाया था कि वह गाज़ा पट्टी में टीके की खुराकें भेजने में बाधा डाल रहा है।

फलस्तीन की स्वास्थ्य मंत्री मई अल कायीला ने एक बयान में कहा कि फलस्तीन ने रूस की स्पुतनिक वी टीके की दो हजार खुराकें गाज़ा पट्टी भेजी हैं जो अग्रिम पंक्ति के स्वास्थ्य कर्मियों के लिए हैं। गाज़ा में मौजूद एसोसिएटिड प्रेस के एक छायाकार ने देखा है कि टीकों की खेप करम शलोम क्रॉसिंग पर दोपहर के करीब पहुंची।

इज़राइल के एक रक्षा अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि अधिकारियों ने टीके की खुराकें भेजने को मंजूरी दे दी है, क्योंकि गाज़ा का स्वास्थ्य संकट इज़राइल के हित में नहीं है।

इज़राइल के सांसदों ने इस बात पर बहस की कि टीके की खुराकों को गाज़ा भेजने की इजाजत देनी चाहिए या नहीं। गाज़ा पट्टी 2007 से इज़राइल-और मिस्र की नाकेबंदी में हैं जब उसने प्रतिद्वंद्वी फलस्तीनी बलों से सत्ता ले ली थी।

गाज़ा में 20 लाख से अधिक फलस्तीनी रहते हैं।

अधिकारियों ने बताया कि महामारी से शुरू होने के बाद से गाज़ा पट्टी में 53000 से अधिक कोरोना वायरस के मामले आ चुके हैं और कम से कम 538 लोगों की मौत हुई है।

एपी

नोमान माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)