जापान के प्रधानमंत्री चुने गए योशिहिदे सुगा, लिया आबे का स्थान | Japanese PM elected Yoshihide Suga, Lia Abe's place

जापान के प्रधानमंत्री चुने गए योशिहिदे सुगा, लिया आबे का स्थान

जापान के प्रधानमंत्री चुने गए योशिहिदे सुगा, लिया आबे का स्थान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:38 PM IST, Published Date : September 16, 2020/7:52 am IST

टोक्यो। जापान की संसद में बुधवार को हुए मतदान में योशिहिदे सुगा को औपचारिक तौर पर नया प्रधानमंत्री चुना गया। उन्होंने शिंजो आबे का स्थान लिया है। स्वास्थ्य कारणों के चलते शिंजो आबे ने बुधवार सुबह प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। सुगा को सोमवार को जापान की सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी का नया नेता चुना गया था और इसके साथ ही उनका प्रधानमंत्री बनना तय हो गया था।

पढ़ें- कोरोना संक्रमित होने के बावजूद सड़कों पर घूम रहा था मरीज, डीडी नगर थाना में केस दर्ज

मंत्रिमंडल के मुख्य सचिव रहे योशिहिदे सुगा लंबे समय से आबे के करीबी रहे हैं। वह बुधवार को अपने मंत्रिमंडल का चुनाव करेंगे। सुगा किसान के बेटे हैं और अपने दम पर राजनीति में आए। उन्होंने आम लोगों तथा ग्रामीण समुदायों के हितों का ध्यान रखने का वादा किया है। सुगा ने कहा कि वह आबे की अधूरी नीतियों को ही आगे बढ़ाएंगे और उनकी प्राथमिकता कोरोना वायरस से निपटना और वैश्विक महामारी से प्रभावित अर्थव्यवस्था को बेहतर करना होगा।

पढ़ें- फूलोदेवी नेताम ने केंद्रीय इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को लिखा प…

सुगा के आधिकारिक चयन से पहले आबे ने कहा था कि वह एक सांसद के तौर पर सुगा की सरकार का समर्थन करेंगे। सुगा, आबे के करीबी माने जाते हैं और 2006 से उनके समर्थक रहे हैं जब आबे पहली बार प्रधानमंत्री बने थे। तब आबे का कार्यकाल 2006 से 2007 के बीच महज एक साल का था जिसकी वजह उनकी खराब सेहत थी। 2012 में फिर से प्रधानमंत्री बनने में सुगा ने आबे की खासी मदद की थी।

पढ़ें- छत्तीसगढ़ में आज से शुरू होगा सीरो सर्वे, 10 जिलों के 5 हजार सैंपल …

आबे (65) ने पिछले महीने कहा था कि उनकी सेहत में सुधार आ रहा है लेकिन जारी उपचार और शारीरिक थकान के मद्देनजर उन्होंने इस्तीफा देने का मन बनाया है। सुगा ने कहा कि वह सुधार की मानसिकता वाले मेहनतकश लोगों को नए मंत्रिमंडल में शामिल करेंगे। आबे मंत्रिमंडल के करीब आधे सदस्यों को मंत्रिमंडल में जगह मिलने की उम्मीद है हालांकि कुछ के विभाग बदले जा सकते हैं।

 

 
Flowers