जींद : किसानों ने मनाया पगड़ी संभाल दिवस, 24 को मनाएंगे दमन दिवस | Jind: Farmers celebrate Turban Handle Day, 24th Daman Diwas

जींद : किसानों ने मनाया पगड़ी संभाल दिवस, 24 को मनाएंगे दमन दिवस

जींद : किसानों ने मनाया पगड़ी संभाल दिवस, 24 को मनाएंगे दमन दिवस

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:02 PM IST, Published Date : February 23, 2021/2:12 pm IST

जींद,23 फरवरी (भाषा) केंद्र के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ हरियाणा के जींद जिले में खटकड़ टोल पर धरना दे रहे किसानों ने आंदोलन के 60वें दिन ‘पगड़ी संभाल दिवस’ मनाया।

इस मौके पर अंग्रेजों के शासन में किसानों के हकों के लिए पगड़ी संभाल आंदोलन करने वाले भगत सिंह के चाचा अजीत सिंह की तस्वीर पर पुष्प अर्पित कर उन्हें याद किया गया।

किसान संगठनों ने 24 फरवरी को दमन दिवस मनाने का आह्वान किया और उस दिन जींद के जिलाधीश के माध्यम से राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा जाएगा।

भाकियू प्रधान आजाद पालवां ने कहा कि अंग्रेजों के समय जो किसान आंदोलन सरदार अजीत सिंह ने किया था वह काफी लंबा चला था, उसी तरह किसान भी इस अंदोलन को लंबे समय तक चलाने का मन बना चुके हैं।

उन्होंने कहा कि बुधवार को दमन विरोधी दिवस मनाते हुए जींद के जिलाधीश को ज्ञापन सौंपेंगे जिसमें किसानों के खिलाफ दर्ज मामलों को वापस लेने एवं सरकार से दमनकारी नीतियों को छोड़ने सहित अन्य मांगे होंगी।

पालवां ने बताया कि 26 फरवरी को युवा जागरूक दिवस मनाया जाएगा जबकि 27 फरवरी को गुरु रविदास की जयंती एवं चंद्र शेखर आजाद का बलिदान दिवस मनाया जाएगा।

भाषा सं धीरज

धीरज

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)