जॉर्डन : शाही परिवार का विवाद अदालत पहुंचा | Jordan: Royal family dispute reaches court

जॉर्डन : शाही परिवार का विवाद अदालत पहुंचा

जॉर्डन : शाही परिवार का विवाद अदालत पहुंचा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:51 PM IST, Published Date : June 20, 2021/2:38 pm IST

अम्मान (जॉर्डन), 20 जून (एपी) जॉर्डन में सदी का सबसे अहम मुकदमा अगले सप्ताह राज्य सुरक्षा अदालत में शुरू होगा जब किंग अब्दुल्लाह द्वितीय के रिश्तेदार और शाही दरबार के पूर्व प्रमुख आरोपी की तरह कठघरे में राजद्रोह और भड़काने के आरोपों का सामना करने पहुंचेंगे।

इन पर शाही परिवार के वरिष्ठ सदस्य और जॉर्डन के मौजूदा शाह के सौतेले भाई राजकुमार हमजा के साथ मिलकर विदेशी मदद से किंग अब्दुल्ला के खिलाफ जनता में असंतोष पैदा करने की साजिश रचने का आरोप है। महल का यह नाटक अप्रैल महीने की शुरुआत में तब सार्वजनिक हुआ था जब हमजा को नजरबंद किया गया।

बचाव पक्ष के वकील अला खासावनेह ने कहा, ‘‘जहां तक मेरी जानकारी है जॉर्डन के इतिहास में इतना बड़ा मुकदमा नहीं चला है।’’ उन्होंने कहा कि सुनवाई संभवत: सोमवार को शुरू होगी।

इस पूरे घटनाक्रम के केंद्र में 41 वर्षीय हमजा हैं लेकिन वह मुकदमे का सामना नहीं कर रहे हैं। गौरतलब है कि वर्ष 2004 में किंग अब्दुल्ला ने अपने बड़े बेटे के लिए हमजा से वलीहद (युवराज) का दर्जा छिन लिया था।

जानकारी के मुताबिक सोमवार को शाही परिवार के सदस्य शरीफ हसन बिन जैद और पूर्व शाही सलाहकार बसीम अवादाल्लाह राजद्रोह और भड़काने का आरोपों का सामना करेंगे।

एपी धीरज नरेश नीरज

नीरज

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)