मैच फिक्स करने के प्रयास के लिये जोएसा पर छह साल का प्रतिबंध | Josea banned for six years for trying to fix matches

मैच फिक्स करने के प्रयास के लिये जोएसा पर छह साल का प्रतिबंध

मैच फिक्स करने के प्रयास के लिये जोएसा पर छह साल का प्रतिबंध

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:01 PM IST, Published Date : April 28, 2021/7:51 am IST

दुबई, 28 अप्रैल (भाषा) श्रीलंका के पूर्व तेज गेंदबाज और कोच नुवान जोएसा को मैचों को फिक्स करने की कोशिश तथा संदिग्ध भारतीय सट्टेबाजों की भ्रष्ट पेशकश का खुलासा नहीं करने का दोषी पाया गया है जिसके लिये उन्हें सभी तरह की क्रिकेट से छह वर्ष के लिये प्रतिबंधित कर दिया गया है।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के अनुसार बायें हाथ के तेज गेंदबाज जोएसा पर यह प्रतिबंध पूर्व की तिथि 31 अक्टूबर 2018 से लागू होगा जब उन्हें अस्थायी तौर पर निलंबित किया गया था।

आईसीसी की इंटीग्रिटी यूनिट के महाप्रबंधक अलेक्स मार्शल ने विज्ञप्ति में कहा, ‘‘राष्ट्रीय टीम के कोच के रूप में उन्हें आदर्श स्थापित करना चाहिए था। इसके बजाय वह भ्रष्ट गतिविधियों में शामिल होकर भ्रष्ट बन गये और अन्य को भी इसमें संलिप्त करने का प्रयास करने लगे। ’’

उन्होंने कहा, ‘‘मैचों को फिक्स करना खेल सिद्वांतों के साथ धोखा है। हमारे खेल में इसे सहन नहीं किया जाएगा।’’

श्रीलंका की तरफ से 30 टेस्ट और 95 वनडे खेलने वाले 42 वर्षीय जोएसा पर 2017 में यूएई में आयोजित टी10 टूर्नामेंट के दौरान श्रीलंकाई टीम के गेंदबाजी कोच के रूप में भ्रष्ट गतिविधियों में शामिल होने के लिये 2018 में आरोप लगाये गये थे। जोएसा इससे पहले श्रीलंका ए टीम के गेंदबाजी कोच भी रह चुके हैं।

भाषा पंत

पंत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)