पत्रकारों को ‘कोविड योद्धाओं’ की श्रेणी में शामिल किया जाए : प्रेस काउंसिल | Journalists should be included in the category of 'Covid Warriors': Press Council

पत्रकारों को ‘कोविड योद्धाओं’ की श्रेणी में शामिल किया जाए : प्रेस काउंसिल

पत्रकारों को ‘कोविड योद्धाओं’ की श्रेणी में शामिल किया जाए : प्रेस काउंसिल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:20 PM IST, Published Date : May 6, 2021/10:55 am IST

नयी दिल्ली, छह मई (भाषा) भारतीय प्रेस परिषद् (पीसीआई) ने बृहस्पतिवार को कहा कि इसने केंद्र और राज्य सरकारों से अनुशंसा की है कि पत्रकारों को भी ‘कोविड योद्धाओं’ की श्रेणी में शामिल किया जाए और उन्हें बीमा कवर भी मुहैया कराया जाए।

पीसीआई ने एक बयान जारी कर कहा कि ओडिशा, बिहार और मध्यप्रदेश की सरकारों ने पत्रकारों को ‘‘महामारी की इस स्थिति में उनके कड़े परिश्रम के लिए अग्रिम मोर्चे का कर्मी’’ माना है और उन्हें वित्तीय सहयोग दिया है।

पीसीआई ने पत्रकारों को बीमा देने के संबंध में केंद्र, राज्य और संघ शासित क्षेत्र की सरकारों से अनुशंसा की है और कहा है कि पत्रकारों को कोविड योद्धाओं की श्रेणी में शामिल किया जाए।

पीसीआई ने पिछले वर्ष सितम्बर के अपने प्रस्ताव को फिर से दोहराते हुए सभी राज्य सरकारों, केंद्र शासित प्रदेशों और केंद्र सरकार से अपील की है कि हरियाणा सरकार की तरह वे भी पत्रकारों के लिए समूह बीमा योजना बनाएं और उसे लागू करें।

परिषद् ने केंद्र, राज्य और संघ शासित प्रदेश की सरकारों से अनुशंसा की है कि चिकित्सकों की तरह ही पत्रकारों को ‘कोविड योद्धाओं’ की श्रेणी में शामिल किया जाए और उन्हें वही लाभ दिए जाएं और कोविड-19 के कारण जिन पत्रकारों की मौत हुई है उनके परिवार को तुरंत वित्तीय सहयोग दिया जाए।

बयान में कहा गया है कि परिषद् केंद्र सरकार के साथ ही सभी राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों से अपील करती है कि पत्रकारों के कल्याण के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएं।

भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 4,12,262 नए मामले सामने आए हैं और 3980 लोगों की संक्रमण से मौत हुई है।

भाषा नीरज नीरज नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)