केरल के मुख्यमंत्री ने कुछ गतिविधियों में छूट दी, कहा-पाबंदियों की भी जरूरत | Kerala CM exempts some activities, says restrictions are also needed

केरल के मुख्यमंत्री ने कुछ गतिविधियों में छूट दी, कहा-पाबंदियों की भी जरूरत

केरल के मुख्यमंत्री ने कुछ गतिविधियों में छूट दी, कहा-पाबंदियों की भी जरूरत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:49 PM IST, Published Date : July 17, 2021/5:26 pm IST

तिरूवनंतपुरम, 17 जुलाई (भाषा) केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने राज्य में कोविड-19 के कारण जारी कुछ पाबंदियों में शनिवार को छूट देने की घोषणा की। उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक दुकानों को खोलने, फिल्मों की शूटिंग और धार्मिक स्थलों पर पूजा-पाठ जैसी गतिविधियों में हिस्सा लेने के लिए लोगों की संख्या में छूट दिए जाने की घोषणा करते हुए कहा कि केरल में गंभीर स्थिति से निपटने के लिए पाबंदियां लगाने की भी जरूरत है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि लॉकडाउन सहित पाबंदियों के कारण काफी आर्थिक एवं सामाजिक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है और इसलिए रोजाना आधार पर कोविड-19 संक्रमण का आकलन कर कुछ छूट दी जा रही है।

बहरहाल उन्होंने कहा कि पाबंदियों की भी जरूरत है, जिनके बारे में अलग-अलग तरह की प्रतिक्रिया देखने को मिल रही है क्योंकि वर्तमान पाबंदियों के चलते राज्य में महामारी को नियंत्रण में किया जा सका है।

विजयन ने यहां संवाददाता सम्मेलन में छूट की घोषणा करते हुए कहा कि बकरीद को देखते हुए कपड़ा, जूते-चप्पल की दुकानों, आभूषण, फैंसी स्टोर, घरेलू उपकरण बेचने वाली दुकानों और इलेक्ट्रॉनिक दुकानों, हर तरह की मरम्मत की दुकानों तथा आवश्यक सामान बेचने वाली दुकानों को 18, 19 और 20 जुलाई को सुबह सात बजे से रात आठ बजे तक ए, बी, और सी श्रेणी के क्षेत्रों में खोलने की अनुमति दी गई है।

उन्होंने कहा कि डी श्रेणी के इलाकों में इन दुकानों को केवल 19 जुलाई को खोलने की अनुमति होगी। जिन इलाकों में संक्रमण दर पांच फीसदी से कम है वे ए श्रेणी में हैं, पांच से दस फीसदी संक्रमण वाले क्षेत्र बी श्रेणी में, दस से 15 फीसदी वाले क्षेत्र सी श्रेणी में और 15 फीसदी से अधिक संक्रमण वाले क्षेत्र डी श्रेणी में हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि विशेष अवसरों पर पूजा स्थलों पर अधिकतम 40 लोगों को अनुमति होगी और वहां के प्रभारी लोगों को सुनिश्चित करना चाहिए कि इतनी संख्या का पालन करें।

उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने टीका की कम से कम एक खुराक लगवा ली है उन्हें धार्मिक स्थलों पर प्रवेश की अनुमति होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सबरीमाला में पूजा में शिरकत करने वाले लोगों की संख्या पांच हजार से बढ़ाकर 10 हजार कर दी गई है।

राज्य में धारावाहिकों की शूटिंग की अनुमति दे दी गई है इसलिए ए और बी श्रेणी के क्षेत्रों में फिल्म की शूटिंग की भी अनुमति होगी और वहां कोविड-19 प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करना होगा।

भाषा नीरज नीरज दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)