सब्जियों के लिए न्यूनतम मूल्य तय करने वाला पहला राज्य बना केरल, मुख्यमंत्री ने दी जानकारी | Kerala becomes first state to fix minimum price for vegetables: CM

सब्जियों के लिए न्यूनतम मूल्य तय करने वाला पहला राज्य बना केरल, मुख्यमंत्री ने दी जानकारी

सब्जियों के लिए न्यूनतम मूल्य तय करने वाला पहला राज्य बना केरल, मुख्यमंत्री ने दी जानकारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : October 27, 2020/2:33 pm IST

तिरुवनंतपुरम: केरल सब्जियों के लिए न्यूनतम मूल्य तय करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। सब्जियों का यह न्यूनतम या आधार मूल्य, उनकी उत्पादन लागत से 20 प्रतिशत अधिक होगा। मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने मंगलवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि यह योजना एक नवंबर से प्रभावी होगी।

Read More: पुलिस विभाग में तबादले, जारी सूची में निरीक्षक, उपनिरीक्षक सहित सहायक उपनिरीक्षक का भी नाम शामिल

योजना की ऑनलाइन शुरुआत करते हुए, उन्होंने कहा कि यह पहला मौका है जब केरल में उत्पादित 16 किस्मों की सब्जियों के लिए आधार कीमत तय की गई थी।उन्होंने कहा कि किसी भी राज्य द्वारा यह पहली ऐसी पहल है जो किसानों को राहत और सहायता प्रदान करेगी। एक सरकारी विज्ञप्ति में मुख्यमंत्री के हवाले से कहा गया है कि सब्जियों का आधार मूल्य, उनकी उत्पादन लागत से 20 प्रतिशत अधिक होगा।

Read More: छत्तीसगढ़ के कृषि उपज मंडी संशोधन विधेयक में होंगे 7 प्रावधान, जानिए पूरी डिटेल

यहां तक ​​कि अगर बाजार मूल्य इससे नीचे चला जाता है, तो किसानों से उनकी उपज को आधार मूल्य पर खरीदा जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि सब्जियों को गुणवत्ता के अनुसार वर्गीकृत किया जाएगा और आधार मूल्य उसी के हिसाब से तय किया जाएगा। 

Read More: सत्ता का संग्राम: ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सचिन पायलट का किया स्वागत, कहा- मैं छोटी मानसिकता का नहीं हूं..

उन्होंने कहा, ‘‘देश भर के किसान संतुष्ट नहीं हैं … लेकिन पिछले साढ़े चार साल से हमने उनका समर्थन किया है। सरकार ने राज्य में कृषि को विकसित करने के लिए कई लक्षित पहल की हैं।“ मुख्यमंत्री ने यह भी दावा किया कि केरल में पिछले साढ़े चार साल में सब्जी उत्पादन दोगुना हो गया है यानि यह उत्पादन सात लाख टन से बढ़कर 14.72 लाख टन हो गया है।

Read More: युवा कांग्रेस अध्यक्ष कुणाल चौधरी बोले- जनता तय करेगी प्रदेश में बिकाऊ लाल की सरकार हो या जनता की चुनी हुई सरकार