केरल में पुलिसकर्मियों ने दहेज के खिलाफ जागरुकता पैदा करने की शपथ ली | Kerala policemen vow to create awareness against dowry

केरल में पुलिसकर्मियों ने दहेज के खिलाफ जागरुकता पैदा करने की शपथ ली

केरल में पुलिसकर्मियों ने दहेज के खिलाफ जागरुकता पैदा करने की शपथ ली

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:46 PM IST, Published Date : July 17, 2021/1:01 pm IST

कोझिकोड, 17 जुलाई (भाषा) केरल के कोझिकोड में पुलिस ने शादी में दहेज के खिलाफ जागरुकता पैदा करने की प्रतिबद्धता प्रकट करते हुए शनिवार को इस सामाजिक कुरीति के खिलाफ सामूहिक रूप से शपथ ली।

शहर के पुलिस आयुक्त ए वी जॉर्ज ने कालीकट समुद्र तट पर आयोजित एक समारोह में शपथ पढ़ी।

उन्होंने कहा, ”शपथ ग्रहण दहेज के खिलाफ लोगों में जागरूकता पैदा करने का एक हिस्सा है।”

आयुक्त ने सुझाव दिया कि सभी माता-पिता को अपनी संतान के विवाह के संबंध में पूरी बातचीत को किसी उपकरण में रिकॉर्ड करना चाहिए ताकि किसी भी दुर्भाग्यपूर्ण घटना की स्थिति में इसे साक्ष्य के रूप में इस्तेमाल किया जा सके।”

शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने वाले लगभग 100 पुलिस अधिकारियों के अलावा थानों के कर्मियों ने दहेज लेने-देने के खिलाफ भी शपथ ली।

केरल में हाल ही में दहेज से संबंधित मौतों के मामलों में वृद्धि देखी गई थी, जिसके बाद राज्य के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने सामाजिक बुराई के खिलाफ जागरूकता पैदा करने के लिए सुबह से शाम तक उपवास किया था।

राज्य में दहेज उत्पीड़न की बढ़ती शिकायतों को देखते हुए केरल सरकार ने दहेज निषेध नियमों में संशोधन करते हुए सभी 14 जिलों में ‘दहेज निषेध अधिकारी’ नियुक्त करने जैसे कड़े कदम उठाए हैं।

दहेज निषेध अधिकारियों की नियुक्ति अब सभी जिलों में की जा रही है। पहले तीन जिलों- तिरुवनंतपुरम, एर्नाकुलम और कोझीकोड में क्षेत्रीय दहेज निषेध अधिकारी नियुक्त किये गए थे।

स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज ने कहा था कि जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी प्रत्येक जिले में दहेज निषेध अधिकारी के रूप में भी कार्य करेंगे।

भाषा जोहेब नीरज

नीरज

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)