चेन्नई सुपरकिंग्स से हार कर किंग्स इलेवन पंजाब प्ले ऑफ की दौड़ से बाहर | Kings XI Punjab out of play-off race after losing to Chennai Super Kings

चेन्नई सुपरकिंग्स से हार कर किंग्स इलेवन पंजाब प्ले ऑफ की दौड़ से बाहर

चेन्नई सुपरकिंग्स से हार कर किंग्स इलेवन पंजाब प्ले ऑफ की दौड़ से बाहर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:54 PM IST, Published Date : November 1, 2020/2:02 pm IST

अबुधाबी, एक नवंबर (भाषा) सलामी बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ की नाबाद 62 रन की पारी के दम पर चेन्नई सुपर किंग्स ने इंडियन प्रीमियर लीग टी20 मुकाबले में रविवार को किंग्स इलेवन पंजाब को नौ विकेट से शिकस्त देकर प्ले ऑफ के लिए क्वालीफाई करने की उनकी उम्मीदों को तोड़ दिया।

इस मैच के बाद दोनों टीमों के नाम 14 मैच में एक समान 12 अंक हैं। चेन्नई की टीम पहले ही प्ले ऑफ की दौड़ से बाहर हो गयी थी।

पंजाब की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए दीपक हुड्डा की नाबाद 62 रन की आक्रामक पारी के दम 20 ओवर में छह विकेट पर 153 रन बनाये। चेन्नई ने 18.5 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 154 रन बनाकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

शानदार लय में चल रहे रूतुराज ने 49 गेंद में एक छक्का और छह चौके की मदद से नाबाद 62 रन बनाने के साथ पहले विकेट के लिए फाफ डुप्लेसिस (48) के साथ 82 रन तथा दूसरे विकेट के लिए अंबाती रायुडु (नाबाद 30) के साथ 72 रन की अटूट साझेदारी की।

चन्नई की टीम की मौजूदा सत्र में पंजाब के खिलाफ यह दूसरी जीत है। उन्होंने इससे पहले चार अक्टूबर को भी पंजाब को 10 विकेट से हराया था।

लक्ष्य का पीछा करते हुए फाफ डुप्लेसिस और रुतुराज गायकवाड़ ने शुरुआत ओवरों मे संभल कर खेला। गायकवाड़ ने तीसरे ओवर में जोर्डन की गेंद पर छक्का लगाकर हाथ खोला।

डुप्लेसिस को पारी के चौथे ओवर में जिमी नीशम की गेंद पर हुड्डा ने उनका मुश्किल कैच टपका कर जीवनदान दिया। डुप्लेसिस ने अगली गेंद पर ही छक्का जड़ दिया। उन्होंने छठे ओवर में रवि बिश्नोई का स्वागत शुरुआती दो गेंदों पर छक्के और चौके से किया।

पावर प्ले में चेन्नई ने बिना किसी नुकसान के 57 रन बना लिये थे।

जोर्डन ने 10वें ओवर में डुप्लेसिस की 48 रन की पारी का अंत विकेटकीपर राहुल के हाथों कैच करा कर किया। उन्होंने 34 गेंद में चार चौके और दो छक्के लगाये

इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आये रायुडु ने भी बिना जोखिम लिये आराम से बल्लेबाजी की। उन्होंने 13वें ओवर की तीसरी गेंद पर एक रन लेकर टीम का शतक पूरा किया। राहुल ने 15वें ओवर इस गेंदबाज के खिलाफ विकेट के पीछे रायुडु का कैच टपका दिया।

गायकवाड़ ने इसके अगले ओवर में बिश्नोई की गेंद पर कवर के ऊपर से शानदार चौका लगाकर 38 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। यह उनकी लगातार तीसरी अर्धशतकीय पारी है। रायुडु ने 30 गेंद की नाबाद पारी में दो चौके लगाये।

इससे पहले हुड्डा ने आखिरी ओवरों में तेजी से रन जुटाकर पंजाब को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया था। उन्होंने 30 गेंद की नाबाद पारी में तीन चौके और चार छक्के लगाये।

मयंक अग्रवाल और कप्तान राहुल ने टास गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी के लिये उतरे पंजाब को शानदार शुरूआत दिलायी। मयंक ने दीपक चाहर के खिलाफ दो चौके लगाकर टीम में वापसी का जश्न मनाया। कप्तान राहुल ने इसी गेंदबाज के खिलाफ तीसरे ओवर में प्वाइंट के ऊपर से आकर्षक छक्का लगाया।

राहुल ने इसके बाद शारदुल ठाकुर का स्वागत पांचवें ओवर लगतार दो चौके से किया, लेकिन लुंगी एनगिडी ने अगले ओवर में मयंक को बोल्ड चेन्नई को पहली सफलता दिलायी। मयंक ने 15 गेंद में पांच चौको की मदद से 25 रन बनाने के साथ पहले विकेट के लिए 48 रन की साझेदारी भी की।

पावर प्ले में पंजाब का स्कोर एक विकेट पर 53 रन था लेकिन इसके बाद गेंदबाजों ने रन प्रवाह पर अंकुश लगा दिया ओर पंजाब ने इस बीच राहुल, निकोलस पूरन और क्रिस गेल के विकेट भी गंवा दिये।

एनगिडी ने नौवें ओवर में राहुल को बोल्ड कर 27 गेंद में उनकी 29 रन की पारी को खत्म किया तो वही शारदुल ठाकुर ने 11वें ओवर में पूरन ( छह गेंद में दो रन) को विकेटकीपर महेन्द्र सिंह धोनी के हाथों कैच कराया।

शानदार लय में चल रहे क्रिस गेल (19 गेंद में 12 रन) भी बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे। अनुभवी इमरान ताहिर की फिरकी पर पगबाधा होने के बाद उन्होंने रिव्यू भी गंवा दिया। इस समय टीम का स्कोर 11.5 ओवर में चार विकेट पर 72 रन था।

मंदीप सिंह ने 14वें ओवर में दीपक चाहर की पहली गेद पर चौका लगाया जो सात ओवर के बाद टीम की पहला बाउंड्री थी। हुड्डा ने इसके बाद इमरान ताहिर के खिलाफ 16वें ओवर में कवर्स के ऊपर से शानदार छक्का लगाया लेकिन जडेजा ने अगले ही ओवर में मंदीप (14) को बोल्ड कर पांचवें विकेट के लिए 36 रन की साझेदारी को तोड़ा।

जिम्मी नीशाम (दो) नहीं चल पाये लेकिन हुड्डा इससे प्रभावित नहीं दिखे। उन्होंने एनगिडी के इस ओवर में दो छक्के लगाये। उन्होंने 19वें ओवर की तीसरी गेंद पर एक रन लेकर 26 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया।

हुड्डा ने एनगिडी के आखिरी ओवर में भी एक छक्का जड़ा। उन्होंने जोर्डन के साथ सातवें विकेट के लिए 40 रन की अटूट साझेदारी भी की जिसमें जोर्डन का योगदान महज चार रन का था।

चेन्नई की ओर से एनगिडी ने चार ओवर में 39 रन देकर तीन विकेट लिये जबकि इमरान ताहिर ने चार ओवर में 24 रन और रविंद्र जडेजा ने तीन ओवर में सिर्फ 17 रन देकर एक एक विकेट लिया। शारदुल ठाकुर ने चार ओवर में 27 रन देकर एक विकेट लिया।

भाषा आनन्द सुधीर

सुधीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)