किर्गिस्तान के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जापारोव ने अपनी शक्तियां बढ़ाने की बात कही | Kyrgyzstan's newly elected President Jakparov called for increasing his powers

किर्गिस्तान के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जापारोव ने अपनी शक्तियां बढ़ाने की बात कही

किर्गिस्तान के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जापारोव ने अपनी शक्तियां बढ़ाने की बात कही

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:06 PM IST, Published Date : January 11, 2021/1:34 pm IST

मास्को, 11 जनवरी (एपी) किर्गिस्तान के राष्ट्रपति चुनाव में बड़ी जीत हासिल करने वाले सादिर जापारोव ने कहा है कि वह राष्टपति पद की शक्तियों में वृद्धि के लिए जल्द ही संवैधानिक बदलावों के काम को आगे बढ़ाएंगे।

चुनाव अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि 98 प्रतिशत मतों की गिनती की गई है जिसमें से सादिर जापारोव 79 प्रतिशत मत हासिल करके विजयी हुए हैं।

जापारोव ने यह भी प्रतिबद्धता जतायी कि वह देश के मुख्य सहयोगी रूस के साथ नजदीकी संबंध बनाये रखेंगे।

जापारोव एक क्षेत्रीय गवर्नर के अपहरण के आरोप में साढ़े ग्यारह साल की सजा काट रहे थे। उन्हें करीब तीन महीने पहले उन प्रदर्शनकारियों द्वारा मुक्त कराया गया था जो अक्टूबर में हुए संसदीय चुनाव को चुनौती दे रहे थे।

जापारोव ने अपनी रिहायी के तत्काल बाद राष्ट्रपति सूरोनबाय जीनबेकोव को पद से हटाने के लिए समर्थकों को एकजुट किया और देश के अंतरिम नेता के तौर पर सत्ता संभाली।

रविवार को हुए चुनाव के साथ ही हुए एक जनमत संग्रह में 81 प्रतिशत मतदाताओं ने राष्ट्रपति पद की शक्तियां मजबूत करने का समर्थन किया। जापारोव ने सोमवार को कहा कि प्रासंगिक संवैधानिक बदलावों का मसौदा तैयार करने पर आगे बढ़ेंगे जिसके कुछ महीने में एक अन्य जनमत संग्रह से अनुमोदन कराया जाएगा।

जापारोव के 16 प्रतिद्वंद्वियों में से एक अदाखन मादुमारोव ने उनकी जीत स्वीकार करने से इनकार कर दिया और दावा किया कि मतदान में धांधली की गई।

मतदान के बाद जापारोव ने प्रतिबद्धता जतायी की कि रूस देश का ‘‘मुख्य रणनीतिक साझेदार’’ रहेगा।

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने जापारोव को चुनाव में जीत की बधाई दी।

एपी अमित पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers