जेवर हवाई अड्डा के लिए जमीन देने की प्रक्रिया पूरी | Land for Jewar Airport completed

जेवर हवाई अड्डा के लिए जमीन देने की प्रक्रिया पूरी

जेवर हवाई अड्डा के लिए जमीन देने की प्रक्रिया पूरी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:30 PM IST, Published Date : July 17, 2021/5:30 pm IST

लखनऊ, 17 जुलाई (भाषा) उत्तर प्रदेश में गौतमबुद्धनगर के जेवर में बन रहे अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए संबंधित पक्षों के बीच शनिवार को भूमि के लीज संबंधी समझौते पर हस्ताक्षर किये गये। इस तरह अब दुनिया के सबसे बड़े हवाई अड्डों में से एक ‘नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, जेवर’ का निर्माण कार्य किसी भी समय शुरू हो सकता है।

इस हवाई अड्डे की आधारशिला अगले महीने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा रखे जाने का प्रस्ताव है।

शनिवार को एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि राज्य सरकार द्वारा जेवर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे, के लिए 90 साल की लीज पर 1,334 हेक्टेयर जमीन देने की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है।

बयान के अनुसार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में यहां उनके सरकारी आवास पर नागरिक उड्डयन विभाग, उत्तर प्रदेश तथा नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (एनआईएएल) के मध्य नोएडा अन्‍तरराष्ट्रीय हवाई अड़डा हेतु 1,334 हेक्टेयर भूमि के लीज़ समझौते तथा ज्यूरिख एयरपोर्ट इन्टरनेशनल (एजी) एवं यमुना इन्टरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड एवं एनआईएएल के मध्य नोएडा अन्‍तरराष्ट्रीय हवाई अड्डा , जेवर हेतु शेयरधारक समझौते पर हस्ताक्षर किये गये।

मुख्यमंत्री आवास पर आयोजित कार्यक्रम में योगी आदित्यनाथ ने कोरोना महामारी के बीच भी जेवर हवाई अड्डे के कार्य समयबद्ध तरीके से किए जाने पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि यह हवाई अड्डा न केवल उत्तर प्रदेश के विकास में मील का पत्थर साबित होगा, बल्कि देश में हवाई संपर्क को सार्वभौमिक और विश्वस्तरीय बनाने को एक नया आयाम भी देगा।

योगी ने कहा कि पिछले चार वर्षों में उत्तर प्रदेश में नागरिक उड्डयन के क्षेत्र में काफी विकास हुआ है। उन्होंने कहा, ”2017 में राज्य में केवल चार हवाई अड्डे थे, जिनमें से केवल लखनऊ और वाराणसी नियमित थे, जबकि गोरखपुर और आगरा में कम उड़ानें होती थीं। आज, हमारे पास राज्य में आठ पूर्ण हवाई अड्डे हैं।”

योगी ने कहा कि जेवर हवाई अड्डे की स्थापना से कई लाख लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार प्राप्त होगा और राज्य सरकार द्वारा इसके विकास के लिए विकासकर्ता को पूर्ण सहयोग प्रदान किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि जेवर हवाई अड्डा राज्य के भविष्य की संभावनाओं को आगे बढ़ाने का एक बड़ा माध्यम है, जो उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को काफी ऊंचाई पर ले जाने में मदद करेगा।’

भाषा आनन्द

देवेंद्र उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers