पाकिस्तान की यात्रा करेंगे लावरोव, नौ वर्षों में किसी रूसी विदेश मंत्री की पहली यात्रा होगी | Lavrov to visit Pakistan, will be the first visit of a Russian foreign minister in nine years

पाकिस्तान की यात्रा करेंगे लावरोव, नौ वर्षों में किसी रूसी विदेश मंत्री की पहली यात्रा होगी

पाकिस्तान की यात्रा करेंगे लावरोव, नौ वर्षों में किसी रूसी विदेश मंत्री की पहली यात्रा होगी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:56 PM IST, Published Date : April 6, 2021/12:25 pm IST

(सज्जाद हुसैन)

इस्लामाबाद, छह अप्रैल (भाषा) रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव दो दिवसीय यात्रा पर मंगलवार को पाकिस्तान पहुंचेंगे और द्विपक्षीय संबंधों के साथ-साथ अफगानिस्तान की स्थिति पर देश के शीर्ष नेतृत्व और सेना प्रमुख के साथ महत्वपूर्ण बातचीत करेंगे।

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि लावरोव की यात्रा नौ साल में किसी रूसी विदेश मंत्री द्वारा की जाने वाली देश की पहली यात्रा होगी और वह उनका स्वागत करने के लिए व्यक्तिगत रूप से हवाई अड्डे जाएंगे।

लावरोव ने 2012 में इस्लामाबाद का दौरा किया था।

कुरैशी ने एक वीडियो बयान में कहा, ‘‘इसमें कोई दो राय नहीं है कि रूस इस क्षेत्र का एक महत्वपूर्ण देश है …पाकिस्तान की उनकी यात्रा से पता चलता है कि हमारे द्विपक्षीय संबंध एक नया मोड़ ले रहे हैं।’’

उन्होंने कहा कि दोनों देश उत्तर दक्षिण गैस पाइपलाइन परियोजना को आगे बढ़ाना चाहते हैं, जो काफी समय से चर्चा में है। उन्होंने कहा कि कराची में पाकिस्तान स्टील मिल रूसी मदद से स्थापित की गई थी और उसे मौजूदा वित्तीय संकट से बाहर निकालने का एक मौका है।

कुरैशी ने कहा कि पाकिस्तान और रूस अफगान शांति प्रक्रिया में भूमिका निभा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि भारत का दौरा करने के बाद लावरोव पाकिस्तान आ रहे हैं जिसके साथ रूस के ऐतिहासिक संबंध हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘यह भारत को अफगानिस्तान में शांति के लिए एक सकारात्मक भूमिका निभाने के वास्ते प्रेरित कर सकता है।’’

कुरैशी ने कहा कि वह रूस के विदेश मंत्री के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे, जो बाद में प्रधानमंत्री इमरान खान और सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा से मुलाकात करेंगे।

लावरोव सोमवार की शाम लगभग 19 घंटे की यात्रा पर नयी दिल्ली पहुंचे थे। उन्होंने देश के शीर्ष नेतृत्व के साथ द्विपक्षीय संबंधों और वार्षिक भारत-रूस शिखर सम्मेलन की तैयारियों के विभिन्न पहलुओं पर व्यापक बातचीत की।

भाषा. अमित मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)