निर्वासन के लिए मोहलत देने के बाइडन प्रशासन के फैसले के खिलाफ टेक्सास में मुकदमा दर्ज | Lawsuit filed in Texas against Biden administration's decision to grant respite for deportation

निर्वासन के लिए मोहलत देने के बाइडन प्रशासन के फैसले के खिलाफ टेक्सास में मुकदमा दर्ज

निर्वासन के लिए मोहलत देने के बाइडन प्रशासन के फैसले के खिलाफ टेक्सास में मुकदमा दर्ज

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:00 PM IST, Published Date : January 23, 2021/4:55 am IST

टेक्सास (अमेरिका)] 23 जनवरी (एपी) अमेरिका के टेक्सास में निर्वासन के लिए 100 दिन की मोहलत देने के राष्ट्रपति जो बाइडन के फैसले पर रोक लगाने की मांग करते हुए एक मुकदमा दर्ज किया गया है।

अमेरिका के नए प्रशासन के खिलाफ यह पहला मुकदमा दर्ज किया गया है।

बाइडन के कार्यभार संभालने के एक सप्ताह के भीतर ही उनकी नीति के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर टेक्सास ने डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति के आव्रजन एजेंडे के खिलाफ होने का अपना रुख स्पष्ट कर दिया है।

संघीय मुकदमे में शुक्रवार से ‘‘कुछ निश्चित गैर&नागरिकों को’’ निर्वासन के लिए दी जाने वाली मोहलत पर रोक की मांग की गई है।

बाइडन कार्यभार संभालते ही कई कार्यकारी आदेशों पर हस्ताक्षर कर चुके हैं। इसके जरिए पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के उस आदेश को भी रद्द किया गया है, जिसमें अमेरिका में अवैध रूप से रहने वाले लोगों को निर्वासित करने को प्राथमिकता दी गई थी।

टेक्सास का दावा है कि अधिस्थगन उस समझौते का उल्लंघन करता है, जिस पर ट्रंप के कार्यकाल में हस्ताक्षर किए गए थे और जिसके तहत संघीय सरकार को पहले राज्य के आव्रजन नियम में परिवर्तन करना होता है।

कानूनी विद्वानों ने समझौते के बाइडन प्रशासन की नीतियों को रोक पाने में सक्षम होने को लेकर सवाल उठाए हैं।

गृह सुरक्षा (होमलैंड सिक्योरिटी) ने मुकदमे पर अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं की है।

एपी निहारिका शाहिद

शाहिद

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)