राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश | Light to moderate rainfall in parts of Rajasthan

राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश

राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:26 PM IST, Published Date : September 13, 2020/12:48 pm IST

जयपुर, 13 सितम्बर (भाषा) राजस्थान में पिछले 24 घंटों के दौरान कहीं-कहीं हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई।

मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान बांसवाडा के शेरगढ़ में पांच सेंटीमीटर, सल्लोपत में तीन, डूंगरपुर के धामबोला में तीन, प्रतापगढ़ के अरनोद में दो, डूंगरपुर के कण्व में दो, चिकली में दो, जालौर के सांचोर में दो जबकि उदयपुर के खेरवाडा, सिरोही के आबूरोड, रेउदर, माउंटआबू तहसी, डूंगरपुर तहसील,सबला, गलियाकोट और जालौर के रानीवाडा में एक-एक सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई।

मौसम विभाग के अनुसार इस वर्ष मानसून में रविवार 13 सितंबर तक पूरे राज्य में 430 मिमी बारिश दर्ज हुई है जो औसत से नौ प्रतिशत ज्यादा है।

विभाग के प्रवक्ता के अनुसार 17 सितंबर के मुकाबले मानसून के करीब एक सप्ताह देरी से लौटने के आसार हैं। जो कि खरीफ की फसलों के लिए अच्छी खबर है।

जयपुर मौसम केंद्र के वैज्ञानिक-सी एवं प्रभारी निदेशक आर एस शर्मा ने बताया कि राज्य में मानसून की विदाई अभी भी अगले 10 दिनों तक होने की संभावना नहीं है।

उन्होंने बताया कि सामान्यतया 17 सितंबर से बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़ जिलों से मानसून के लौटने की प्रक्रिया शुरू होती है। लेकिन रविवार को एक और कम दबाव का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी तथा लगने वाले आंध्र प्रदेश के तट पर बन गया है। इसके प्रभाव से दिनांक 14 सितंबर से एक बार पुन: राज्य के ऊपर मानसून ट्रफ व पूर्वी हवाएं प्रभावी होंगी तथा 15-18 सितंबर को बीकानेर जोधपुर संभाग के जिलों में मेघगर्जन के साथ कहीं-कहीं हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश की गतिविधियों मे बढोतरी होने की संभावना है। अतः कुल मिलाकर मानसून की विदाई अभी भी अगले 10 दिनों तक होने की संभावना नहीं है।

उन्होंने बताया कि आगामी एक सप्ताह के दौरान पूर्वी राजस्थान के उदयपुर, कोटा, अजमेर, जयपुर सम्भाग के जिलों में भी कहीं-कहीं हल्के से मध्यम बारिश होने की सम्भावना बनी रहेगी।

भाषा कुंज अर्पणा

अर्पणा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)