खाद्य सामग्री के पैकेट की बाहरी सतह पर मिले जीवित कोरोना वायरस, मचा हड़कंप | Living corona virus found on the outer surface of food packets Uproar

खाद्य सामग्री के पैकेट की बाहरी सतह पर मिले जीवित कोरोना वायरस, मचा हड़कंप

खाद्य सामग्री के पैकेट की बाहरी सतह पर मिले जीवित कोरोना वायरस, मचा हड़कंप

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:54 PM IST, Published Date : October 18, 2020/8:08 am IST

बीजिंग, 18 अक्टूबर (भाषा)। चीन के स्वास्थ्य प्रशासन ने क्विंगदाओ बंदरगाह शहर में आयातित प्रशीतित समुद्री मछली के पैकेट की बाहरी सतह पर जीवित कोरोना वायरस मिलने की पुष्टि की है।

‘चाइनीज सेंटर फोर डिजीज कंट्रोल एडं प्रिवेंशन’ (सीडीसी) ने शनिवार को एक बयान में बताया कि दुनिया में यह पहला मौका है जब प्रशीतित खाद्य पैकेट की बाहरी सतह पर जिंदा कोरोना वायरस मिला है।

ये भी पढ़ें- चुनावी सभा में गरजे पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह, कहा- जो सिंधिया ने किया है, वो अब

शहर में हाल ही में कोविड-19 मामलों का एक ‘क्लस्टर’ सामने आया। प्रशासन ने अपने सभी करीब 1.1 करोड़ नागरिकों की जांच करायी लेकिन कोई नया ऐसा ‘क्लस्टर’ नहीं पाया गया।

जुलाई में चीन ने प्रशीतित झींगे के आयात पर अस्थायी रोक लगा दी थी क्योंकि पैकेटों और कंटेनर के अंदरूनी हिस्सों में यह घातक वायरस पाया गया था।

सीडीसी ने कहा कि उसे क्विंगदाओ में आयातित कॉड मछली के पैकेट के बाहर जीवित वायरस मिला।

ये भी पढ़ें- उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी की स्टार प्रचारकों की सूची, राहुल गांधी, प्रियंका

सरकारी संवाद समिति शिन्हुआ ने सीडीसी के बयान के हवाले से खबर दी है कि शहर में हाल ही संक्रमण सामने आने के बाद उसके स्रोत की जांच के दौरान यह खुलासा हुआ। उससे यह साबित हो गया कि जीवित कोरोना वायरस से संक्रमित डिब्बों के संपर्क में आने से संक्रमण फैल सकता है। हालांकि बयान में यह नहीं बताया कि ये पैकेट किस देश से आए थे।