कोरोना संक्रमण के बीच महाराष्ट्र के पालघर में 'कांगो बुखार' की दस्तक, जिला प्रशासन ने जारी किया अलर्ट | Maharashtra Alert in Palghar district over Congo fever

कोरोना संक्रमण के बीच महाराष्ट्र के पालघर में ‘कांगो बुखार’ की दस्तक, जिला प्रशासन ने जारी किया अलर्ट

कोरोना संक्रमण के बीच महाराष्ट्र के पालघर में 'कांगो बुखार' की दस्तक, जिला प्रशासन ने जारी किया अलर्ट

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:39 PM IST, Published Date : September 29, 2020/10:28 am IST

पालघर: महाराष्ट्र के पालघर जिले में अधिकारियों को कांगो बुखार के संभावित प्रसार को लेकर सतर्क रहने का निर्देश दिया गया है। क्राइमियन कांगो हेमोरेजिक फीवर (सीसीएफएफ) का कांगो बुखार भी कहा जाता है। यह टिक (किलनी) के जरिये मनुष्य में फैलता है। जिला प्रशासन ने कहा कि कोविड-19 महामारी के मद्देनजर पशुपालकों, मांस विक्रेताओं और पशुपालन अधिकारियों के लिये यह चिंता का विषय है। इस संबंध में समय पर ऐहतियात बरतने की आवश्यकता है क्योंकि सीसीएचएफ का कोई विशेष अथवा उपयोगी इलाज नहीं है।

Read More: रेत के कारोबार पर रार! दो माफियाओं के बीच गोली बारी, एक शख्स की इलाज के दौरान मौत

पालघर पशुपालन विभाग के उपायुक्त डॉक्टर प्रशांत डी कांबले ने परिपत्र में कहा कि गुजरात के कुछ जिलों में यह बुखार पाया गया है और उसकी सीमा से लगे महाराष्ट्र के कुछ जिलों में इसके फैलने का खतरा है। पालघर गुजरात के वलसाड जिले के करीब है। विभाग ने अधिकारियों को सभी जरूरी ऐहतियाती कदम उठाने और उन्हें अमल में लाने का निर्देश दिया है।

Read More: उपचुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद अब जीत के दावे, कांग्रेस और भाजपा ने एक दूसरे पर लगाए जनता से विश्वासघात के आरोप, एंगल अलग है बस

परिपत्र में कहा गया है, ”यह वायरल बीमारी एक विशेष प्रकार की किलनी के जरिये एक पशु से दूसरे पशु में फैलती है…संक्रमित पशुओं के खून से और उनका मांस खाने से यह मनुष्य के शरीर में फैलती है।” परिपत्र में कहा गया है, ”यदि समय पर रोग का पता नहीं चलता और समय पर इलाज नहीं होता है तो 30 प्रतिशत रोगियों की मौत हो जाती है।” परिपत्र के अनुसार इस रोग से पीड़ित पशुओं अथवा मनुष्यों के इलाज के लिये कोई टीका उपलब्ध नहीं है।

Read More: पाकिस्तान में कबाड़ी को किसी ने बेच दिया मोर्टार, तोड़ने के दौरान हुआ धमाका, 5 की मौत