महाराष्ट्र के मंत्री संजय राठौड़ ने दिया इस्तीफा, सुसाइड केस में शामिल होने का आरोप | Maharashtra Minister Sanjay Rathore resigns over woman's death

महाराष्ट्र के मंत्री संजय राठौड़ ने दिया इस्तीफा, सुसाइड केस में शामिल होने का आरोप

महाराष्ट्र के मंत्री संजय राठौड़ ने दिया इस्तीफा, सुसाइड केस में शामिल होने का आरोप

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:00 PM IST, Published Date : February 28, 2021/5:32 pm IST

मुंबई, 28 फरवरी (भाषा) महाराष्ट्र के मंत्री संजय राठौड़ ने रविवार को राज्य मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया। वह पुणे में एक महिला की मौत को लेकर आलोचना का सामना कर रहे हैं और विपक्षी दल भाजपा उन पर लगातार हमले कर रही थी। उन्होंने राज्य विधानमंडल का बजट सत्र शुरू होने से एक दिन पहले इस्तीफा दिया। राठौड़ द्वारा मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को त्यागपत्र सौंपने की घोषणा करने के शीघ्र बाद ठाकरे ने कहा कि उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया गया है। ठाकरे शिवसेना प्रमुख हैं और राठौड़ भी इसी पार्टी से हैं। राठौड़ ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘ महिला की मौत के मुद्दे को लेकर ओछी राजनीति की जा रही है।’’ साथ ही कहा कि उन्होंने मंत्रिमंडल से इस्तीफा इसलिए दिया ताकि सच सामने आ सके।

पढ़ें- IBC24 की खबर का बड़ा असर, आरक्षक से मारपीट मामले में कांग्रेस पार्षद सहित 9 के खिलाफ FIR दर्ज

वन विभाग का पदभार संभालने वाले राठौड़ बीड जिले की पूजा चव्हाण (23) की मौत के मामले से संबंधित होने के आरोपों का सामना कर रहे थे। कथित तौर पर एक इमारत से गिरने के चलते पूजा की आठ फरवरी को मौत हो गई थी। वह इसी इमारत में रहती थी। ठाकरे ने बजट सत्र की पूर्व संध्या पर संवाददाताओं से कहा कि भाजपा महिला की मौत के मामले में जांच को प्रभावित करने की कोशिश कर रही है।

पढ़ें- छत्तीसगढ़ में रविवार को 141 कोरोना पॉजिटिव की पुष्ट…

उन्होंने कहा, ‘‘आप किसी को बचाने या फंसाने के लिए जांच को प्रभावित नहीं कर सकते हैं। जो कुछ भी हो रहा है वह गंदी राजनीति है… महज भाजपा के आरोप लगाने भर से मंत्री के खिलाफ प्राथमिकी कैसे दर्ज हो सकती है।’’ ठाकरे ने कहा, ‘‘महिला के माता-पिता और बहन ने दिन में उनसे मुलाकात की और मामले की जांच को लेकर पुलिस पर पूरा भरोसा प्रकट किया। ’’ ठाकरे ने कहा कि उन्होंने एक पत्र भी सौंपा जिसमें कहा गया है कि बंजारा समुदाय के कद्दावर नेता राठौड़ की छवि महज संदेह के आधार पर धूमिल नहीं की जानी चाहिए। उन्होंने दावा कि पूर्व मुख्यमंत्री एवं भाजपा नेता देवेंद्र फड़णवीस का पुलिस पर भरोसा नहीं है।

पढ़ें- कोलकाता में सीएम बघेल की सभा में ऐतिहासिक भीड़, करी…

यह पूछे जाने पर कि क्या उन्होंने राठौड़ का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है, उन्होंने कहा, ‘‘मुझसे क्या करने की उम्मीद की जाती है? दीवार पर इस्तीफा चिपका दिया जाए?’’ मुख्यमंत्री के आधिकारिक निवास पर उद्धव ठाकरे के साथ बैठक के बाद राठौड़ ने संवाददाताओं से कहा कि उन्होंने स्वतंत्र एव निष्पक्ष जांच के लिए इस्तीफा दिया है। राठौड़ ने कहा, ‘‘ पिछले 30 साल में सामाजिक कार्य करके बनाई गई मेरी छवि को खराब करने और सम्मान को खत्म करने के प्रयास किए गए। मेरा कहना था कि कोई भी निर्णय लेने से पहले जांच होने दीजिए। हालांकि, विपक्ष ने बजट सत्र को बाधित करने की धमकी दी।’’ वहीं, नेता प्रतिपक्ष देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि केवल मंत्री का इस्तीफा काफी नहीं है और उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज होनी चाहिए। भाजपा ने राठौड़ के साथ महिला की बातचीत, वीडियो और ऑडियो क्लिप वायरल होने के बाद उन पर महिला से संबंध होने के आरोप लगाए थे।

पढ़ें- पूरे राज्‍य में फिर लगेगा लॉकडाउन? कोरोना के कारण ए…

ठाकरे ने राज्य में कोविड-19 के प्रबंधन में भ्रष्टाचार होने के फडणवीस के आरोपों पर कहा, ‘‘ (कोरोना से निपटने में) धारावी पद्धति की दुनिया भर में सराहना हुई है। ये लोग तस्वीरें खिंचवाने के लिए रोज कोरोना योद्धाओं को प्रोत्साहित करते हैं लेकिन फिर इस तरह के आरोप लगाते हैं। ’’ उन्होंने सावरकर की जयंती पर राज्य के मुख्यमंत्री के श्रद्धांजलि अर्पित नहीं करने संबंधी टिप्पणी का हवाला देते हुए दावा किया, ‘‘फडणवीस नहीं जानते हैं कि यह सावरकर की जन्मतिथि थी, या पुण्यतिथि।’’ गौरतलब है कि 26 फरवरी सावरकर की पुण्यतिथि थी।