कोरोना से आत्मसुरक्षा के प्रति जागरुकता के लिए अभियान चला रही है महाराष्ट्र सरकार | Maharashtra government is campaigning for self-protection awareness from Corona

कोरोना से आत्मसुरक्षा के प्रति जागरुकता के लिए अभियान चला रही है महाराष्ट्र सरकार

कोरोना से आत्मसुरक्षा के प्रति जागरुकता के लिए अभियान चला रही है महाराष्ट्र सरकार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:58 PM IST, Published Date : September 15, 2020/11:59 am IST

मुंबई, 15 सितंबर (भाषा) महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मंगलवार को कहा कि महाराष्ट्र सरकार का ‘मेरा परिवार, मेरी जिम्मेदारी’ अभियान लोगों को कोविड-19 के खिलाफ जंग में आत्म-सुरक्षा के महत्व को समझाने में महत्वपूर्ण साबित होगा।

ठाकरे ने बीएमसी को छोड़कर मुंबई महानगर क्षेत्र (एमएमआर) के सभी नगर निगमों और परिषदों के नगरसेवकों के साथ एक वीडियो कांफ्रेंस में कहा कि जनप्रतिनिधियों और प्रशासन को मंगलवार को शुरु हुए इस अभियान को जन-जन तक पहुंचाना चाहिए।

अभियान के तहत, स्वास्थ्य विभाग द्वारा नियुक्त स्वंयसेवक घर-घर जाकर सर्वेक्षण करेंगे और लोगों के शरीर के तापमान और ऑक्सीजन के स्तर की जांच करेंगे।

सरकार ने कहा कि कोविड​​-19 के संदिग्ध रोगियों और अन्य बीमारियों से पीड़ित लोगों का पता लगाया जाएगा।

ठाकरे ने कहा, ‘‘ ‘मेरा परिवार, मेरी जिम्मेदारी’ अभियान लोगों को आत्म-सुरक्षा के महत्व को समझने में महत्वपूर्ण साबित होगा।’’

ठाकरे ने कहा, ‘‘राज्य में स्थिति सामान्य हो रही है, लेकिन कोविड​​-19 के प्रसार की श्रृंखला तोड़ना जरुरी है। इसके लिए हमें नोवेल कोरोनो वायरस के साथ रहना सीखना होगा और अपनी जीवन शैली बदलनी होगी।’’

मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके लिए लोगों में जागरूकता फैलाने की जरूरत है।

अभियान के पहले चरण में, सरकार ने महीने में दो बार 2.25 करोड़ परिवारों तक पहुंचने का लक्ष्य रखा है, जिसके लिए गैर-सरकारी संगठनों और निर्वाचित प्रतिनिधियों की मदद ली जाएगी।

अभियान का पहला चरण 10 अक्टूबर को समाप्त होगा और दूसरा चरण 12 से 24 अक्टूबर तक चलाया जाएगा।

बैठक में राज्य के शहरी विकास मंत्री एकनाथ शिंदे, मुख्य सचिव संजय कुमार, ठाणे के मेयर नरेश महस्के और अन्य लोगों ने बैठक में भाग लिया।

भाषा शुभांशि शाहिद

शाहिद

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers