तेलंगाना संयंत्र में के2 श्रृंखला के ट्रैक्टरों का विनिर्माण करेगी महिंद्रा | Mahindra to manufacture K2 series tractors at Telangana plant

तेलंगाना संयंत्र में के2 श्रृंखला के ट्रैक्टरों का विनिर्माण करेगी महिंद्रा

तेलंगाना संयंत्र में के2 श्रृंखला के ट्रैक्टरों का विनिर्माण करेगी महिंद्रा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:40 PM IST, Published Date : November 17, 2020/7:46 am IST

नयी दिल्ली, 17 नवंबर (भाषा) महिंद्रा एंड महिंद्रा ने नयी ट्रै्क्टर श्रृंखला के2 का विशिष्ट रूप से तेलंगाना के जहीराबाद संयंत्र में विनिर्माण करने की घोषणा की है। कंपनी ने कहा है कि वह इस संयंत्र में 100 करोड़ रुपये का अतिरिक्त निवेश करेगी। 2024 तक संयंत्र में कर्मचारियों की संख्या को दोगुना किया जाएगा।

नयी के2 श्रृंखला महिंद्रा का सबसे महत्वाकांक्षी हल्के वजन के ट्रैक्टर का कार्यक्रम है। इसमें चार प्लेटफॉर्म हैं और कंपनी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजारों के लिए विभिन्न अश्व शक्ति (एचपी) के 37 मॉडल पेश करेगी।

कंपनी ने शेयर बाजारों को भेजी सूचना में कहा है कि इन ट्रैक्टरों का अमेरिका, जापान और दक्षिण-एशिया के बाजारों को निर्यात किया जाएगा।

कंपनी ने कहा कि नयी ट्रैक्टर श्रृंखला का विकास मित्सुबिशी महिंद्रा एग्रीकल्चरल मशीनरी ऑफ जापान तथा महिंद्रा रिसर्च वैली के सहयोग से किया गया है।

महिंद्रा एंड महिंद्रा के कार्यकारी निदेशक (वाहन एवं कृषि उपकरण क्षेत्र) राजेश जेजुरिकर ने कहा, ‘‘के2 श्रृंखला विभिन्न क्षेत्रों और बाजारों के ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार की गई है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हमारे जहीराबाद संयंत्र को हमेशा तेलंगाना सरकार से पर्याप्त समर्थन मिला है। यह संयंत्र सभी तरह की चुनौतियों से निपटने में सक्षम है। हमें उम्मीद है कि इस परियोजना के जरिये हम रोजगार के पर्याप्त अवसर उपलब्ध करा पाएंगे।’’

महिंद्रा एंड महिंद्रा ने जहीराबाद संयंत्र में 1,087 करोड़ रुपये का निवेश किया है। इस संयंत्र के कर्मचारियों की संख्या 1,500 है। संयंत्र की सालाना उत्पादन क्षमता एक लाख ट्रैक्टर की है।

भाषा अजय अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)