नोएडा में मेट्रो रेल सेवाएं 39 दिन बाद बुधवार सुबह से शुरू हुईं | Metro rail services in Noida started on Wednesday morning after 39 days

नोएडा में मेट्रो रेल सेवाएं 39 दिन बाद बुधवार सुबह से शुरू हुईं

नोएडा में मेट्रो रेल सेवाएं 39 दिन बाद बुधवार सुबह से शुरू हुईं

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:31 PM IST, Published Date : June 9, 2021/4:51 am IST

नोएडा, नौ जून (भाषा) नोएडा मेट्रो रेल की सेवाएं 39 दिन बाद बुधवार सुबह से शुरू हो गई । हालांकि कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए मेट्रो ट्रेन सुबह सात बजे से रात आठ बजे तक ही चलेंगी।

इसके अलावा सप्ताहांत कर्फ्यू वाले दिन शनिवार और रविवार को ये सेवाएं पूरी तरह बंद रहेंगी। ट्रेनों की बारंबारता में भी बदलाव किया गया है। अब व्यस्ततम समय के दौरान मेट्रो सेवा 15 मिनट पर उपलब्ध होगी जबकि अन्य समय में 30 मिनट पर मेट्रो मिलेगी।

नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एनएमआरसी) की प्रबंध निधेशक ऋतु महेश्वरी ने बताया कि, “कोरोना महामारी’ की वजह से एनएमआरसी की सभी रेल सेवाएं बीते एक मई से स्थगित कर दी गई थीं। लेकिन अब जब गौतम बुद्ध नगर में लॉकडाउन से राहत दी जा रही है तो नौ जून से नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो सेवाएं भी बहाल कर दी गई हैं।

सोमवार से शुक्रवार तक सुबह सात बजे से रात आठ बजे तक यात्री मेट्रो सेवाओं का लाभ ले सकते हैं।

उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए हर ट्रिप के बाद मेट्रो ट्रेनों को संक्रमण मुक्त किया जाएगा। सभी स्टेशन, प्लेटफार्म और दूसरे संपर्क स्थानों जैसे कॉल बटन, पीओएस मशीन, एस्केलेटर को संक्रमण मुक्त किया जाएगा। हर स्टेशन पर यात्रियों की निगरानी के लिए एक टीम तैनात की जाएगी। यह टीम स्टेशन पर आने वाले मुसाफिरों के मास्क, तापमान और सैनेटाइजेशन की प्रक्रिया की निगरानी करेगी। एनएमआरसी के परिसर और मेट्रो ट्रेनों के अंदर सामाजिक दूरी का पूरी तरह पालन किया जाएगा।

प्रबंध निदेशक ने बताया कि, सेक्टर 101, 81, 137, 142, 143, 144, 145, 146, 147, 148, अल्फा-वन, डेल्टा-वन और ग्रेटर नोएडा ऑफिस के सिर्फ एक ही प्रवेश और निकास द्वार खोले जाएंगे। सेक्टर-51, सेक्टर-50, 73, एनएसईजी, सेक्टर 83, केपी-2, परी चौक और डिपॉट स्टेशन पर प्रवेश और निकास द्वार दोनों तरफ खोले जाएंगे। पार्किंग की सुविधा सिर्फ सेक्टर 51 मेट्रो स्टेशन पर उपलब्ध रहेगी।

गौतम बुद्ध नगर में सोमवार से अनलॉक होने के बाद दिल्ली मेट्रो रेल ने अपनी सेवाएं दिल्ली से नोएडा तक शुरू कर दी है। ब्लू लाइन नोएडा के सेक्टर 62 तक तथा मजेंटा लाइन नोएडा के बॉटनिकल गार्डन तक चल रही हैं। अब आज से एनएमआरसी द्वारा एक्वा लाइन मेट्रो को चालू करने से नोएडा और ग्रेटर नोएडा भी मेट्रो रेल से सीधे जुड़ जाएंगे।

भाषा सं

नेहा

नेहा

नेहा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers