संक्रमण अवधि एक दिन घट जाने से भी लाखों मामले रोके जा सकते हैं: अध्ययन | Millions of cases can be prevented even if transition periods decrease one day: study

संक्रमण अवधि एक दिन घट जाने से भी लाखों मामले रोके जा सकते हैं: अध्ययन

संक्रमण अवधि एक दिन घट जाने से भी लाखों मामले रोके जा सकते हैं: अध्ययन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:46 PM IST, Published Date : January 8, 2021/9:58 am IST

नयी दिल्ली, आठ जनवरी (भाषा) कोई भी टीका या दवा यदि कोविड-19 मरीजों में संक्रमण अवधि को घटा सकती है तो वह लाखों मामलों को रोक सकती है और अरबों डॉलर बचा सकती है। एक नये मॉडलिंग अध्ययन में यह बात सामने आयी है।

पत्रिका पीएलओएस कंप्यूटेशनल बॉयोलोजी में प्रकाशित इस अध्ययन में कहा गया है कि कुछ टीकों या दवाओं में ऐसा सूक्ष्म प्रभाव हो सकता है , जो भले ही कोविड-19 को रोक या ठीक नहीं कर सकती लेकिन रोगी के संक्रमित रहने की अवधि को कम कर सकती है।

अध्ययन में अमेरिका के कनी ग्रेज्युऐट स्कूल आफ पब्लिक हेल्थ के अनुसंधानकर्ताओं समेत वैज्ञानिकों ने कोविड-19 मरीजो में संक्रमण अवधि को घटाने की संभावना का मूल्यांकन किया है।

अनुसंधानर्ताओं ने सार्स-कोव-2 के प्रसार के संदर्भ में अनुकूल कंप्यूटनेशनल मॉडल तैयार किया और उसका इस्तेमाल यह जानने के लिए किया कि संक्रमण अवधि घटा सकने में सक्षम टीके या दवा इस बीमारी के क्लीनिकल या आर्थिक प्रभाव को कैसे कम कर सकते हैं।

इस अध्ययन के मुताबिक यदि लक्षण सामने आने पर एक चौथाई लोगों का उपचार कर लिया जाता है और संक्रमण अवधि आधे दिन भी घट जाती है तो 14 लाख मामले कम हो सकते थे और 99,000 से अधिक मरीजों को अस्पतालों में भर्ती करने की जरूरत नहीं पड़ती।

अनुसंधानकर्ताओं का कहना है कि संक्रमण अवधि साढ़े तीन दिन कम होने से 74 लाख मामले टल सकते थे।

भाषा

राजकुमार वैभव

वैभव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers