जिलों में प्रभारी मंत्री करेंगे महिला सुरक्षा अभियान की शुरूआत | Minister in charge in districts to launch women safety campaign

जिलों में प्रभारी मंत्री करेंगे महिला सुरक्षा अभियान की शुरूआत

जिलों में प्रभारी मंत्री करेंगे महिला सुरक्षा अभियान की शुरूआत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:35 PM IST, Published Date : October 16, 2020/1:12 pm IST

लखनऊ, 16 अक्‍टूबर (भाषा) उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं और बालिकाओं की सुरक्षा, सम्‍मान तथा स्‍वावलंबन के लिए नवरात्र के पहले दिन शनिवार को एक विशेष अभियान शुरू किया जायेगा। सभी जिलों के प्रभारी मंत्री इस विशेष अभियान की शुरूआत करेंगे।

अपर मुख्‍य सचिव (सूचना) नवनीत सहगल ने बताया कि शनिवार को मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ महिला सुरक्षा सम्मान एवं स्वावलम्बन योजना ‘मिशन शक्ति’ की शुरूआत करेगें। मिशन शक्ति में महिलाओं और बालिकाओं के सुरक्षा, सम्मान तथा उनके स्वावलम्बन के वास्ते विभिन्न योजनाओं के संबंध में जागरूकता के कार्यक्रम चलाये जायेंगे। यह कार्यक्रम फरवरी, 2021 तक चलाया जायेगा।

मुख्‍य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने शुक्रवार को बताया कि शनिवार से शुरू होकर यह अभियान 25 अक्‍टूबर तक चलेगा। विभागीय समन्‍वय से महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा एवं स्वावलम्बन के संबंध में विशिष्ट कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे।

उन्होंने बताया कि प्रथम चरण के अभियान का समापन 25 अक्टूबर को होने के बाद यह विशेष अभियान ‘मिशन शक्ति’ के नाम से अनवरत जारी रहेगा, जिसका अन्तिम रूप से समापन अप्रैल, 2021 (वासंतिक नवरात्र) में होगा। विशेष अभियान के संचालन के दौरान महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान तथा स्वावलम्बन और महिला अपराध एवं बाल अपराध के सम्बन्ध में जागरूकता पैदा करने के लिए प्रत्येक माह एक सप्ताह के विशिष्ट कार्यक्रम भी आयोजित किये जायेंगे।

उन्होंने बताया कि विशेष अभियान कुल 180 दिन तक चलाया जायेगा। विशेष अभियान के दौरान प्रदेश के समस्त 75 जिलों, 821 ब्लाकों, 59,000 पंचायतों, 630 शहरी निकायों व 1535 थानों के माध्यम से महिलाओं एवं बालिकाओं को आत्मनिर्भर बनने का प्रशिक्षण, सुरक्षा एवं सम्मान के प्रति जागरूकता प्रदान किये जाने की कार्य योजना है। तिवारी ने बताया कि रोल मॉडल के रूप में हर जिले से 100 महिलाओं और बालिकाओं का चयन किया जाएगा। समन्‍वय के लिए हर विभाग द्वारा नोडल अधिकारी नामित किया जाएगा।

भाषा आनन्‍द देवेंद्र

देवेंद्र

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers