महिलाओं की सुरक्षा के प्रति जागरूकता लाने 'मिशन शक्ति' अभियान शुरू, पुलिस में 20 प्रतिशत बेटियों की होगी भर्ती | Mission Shakti Abhiyan launched in Noida to create awareness about safety of women

महिलाओं की सुरक्षा के प्रति जागरूकता लाने ‘मिशन शक्ति’ अभियान शुरू, पुलिस में 20 प्रतिशत बेटियों की होगी भर्ती

महिलाओं की सुरक्षा के प्रति जागरूकता लाने 'मिशन शक्ति' अभियान शुरू, पुलिस में 20 प्रतिशत बेटियों की होगी भर्ती

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:20 PM IST, Published Date : October 17, 2020/9:08 am IST

लखनऊ, 17 अक्टूबर (भाषा)  महिलाओं की सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलम्बन के प्रति जागरूकता लाने के लिए शनिवार को यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मिशन शक्ति का शुभारंभ करते हुए कहा कि यह अभियान बलरामपुर में बर्बरता की शिकार हुई बिटिया को सच्ची श्रद्धांजलि है। उन्होंने वादा किया कि बिटिया के दुष्कर्मियों को फास्ट ट्रैक कोर्ट में मुकदमा चलाकर शीघ्र ही कठोर सजा दिलाई जाएगी। अपराधियों के खिलाफ कोई रियायत नहीं बरती जाएगी, इस मौके पर उन्होंने एलान किया कि अब पुलिस भर्ती में 20 प्रतिशत भर्ती बेटियों की होगी। मिशन शक्ति अभियान से 24 सरकारी विभाग तथा अन्तर्राष्ट्रीय और स्थानीय सामाजिक संगठन जुड़ेंगे।

read more: दस लाख रुपये की रिश्वत मांगते दो सरकारी कर्मचारी गिरफ्तार, ट्रस्ट क…

इधर नोयडा में डीएम कैंप कार्यालय पर नोएडा प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी एवं जनपद नोडल अधिकारी रितु माहेश्वरी ने मिशन शक्ति अभियान की शुरुआत की। अभियान का प्रथम चरण 25 अक्टूबर तक चलेगा। इस अवसर पर माहेश्वरी ने कहा कि महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराध को रोकने के लिए पुरुषों के साथ-साथ महिलाओं को भी जागरूक करने की जरूरत है।

read more: भाजपा नेता को दिनदहाड़े गोली मारकर फरार हुए बदमाश, उपचार के दौरान मौत

उन्होंने बताया कि महिला शक्ति अभियान के तहत पुलिस, शिक्षा विभाग, औद्योगिक विभाग सहित सभी विभागों को एक संयुक्त कार्य योजना बनाने को कहा गया है। उन्होंने बताया कि महिला सुरक्षा के लिए विभिन्न थानों में महिला हेल्प डेस्क स्थापित किए गए हैं तथा थानों पर तैनात पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षित करने की भी योजना है, ताकि महिला संबंधित अपराधों में वे संवेदनशीलता से काम करें।

read more: इस रूट पर चलेंगी 24 स्पेशल ट्रेनें, आज से शुरू हुई बुकिंग, रेलवे ने…

इस अवसर पर जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने बताया कि स्कूलों, नगर पालिकाओं तथा शहरों में रैली व एलईडी प्रचार वैन के माध्यम से लोगों को महिला सुरक्षा के प्रति जागरूक किया जा रहा है।