नासा के नाम दर्ज होगी एक और उपलब्धि, मात्र 510 मीटर लंबे क्षुद्रग्रह पर नमूना एकत्र करने उतारेगा अंतरिक्ष यान ! | NASA spacecraft arrives on asteroid to bring sample to Earth

नासा के नाम दर्ज होगी एक और उपलब्धि, मात्र 510 मीटर लंबे क्षुद्रग्रह पर नमूना एकत्र करने उतारेगा अंतरिक्ष यान !

नासा के नाम दर्ज होगी एक और उपलब्धि, मात्र 510 मीटर लंबे क्षुद्रग्रह पर नमूना एकत्र करने उतारेगा अंतरिक्ष यान !

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:02 PM IST, Published Date : October 21, 2020/9:08 am IST

केप केनावेरल (अमेरिका), 21 अक्टूबर (एपी) ।  अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा का अंतरिक्ष यान मंगलवार को पहली बार किसी क्षुद्र ग्रह के करीब पहुंचा। वह अध्ययन के लिए क्षुद्र ग्रह के नमूने लेकर धरती पर लौटेगा।

जापान द्वारा क्षुद्र ग्रह का नमूना लाने के बाद अमेरिका यह उपलब्धि हासिल करने वाला दूसरा देश बन जाएगा।

ये भी पढ़ें- बीजेपी ने बदली चुनाव प्रचार की रणनीति? कांग्रेस ने कसा तंज, शिवराज के उड़न खटोले से क्यों

यूनिर्सिटी ऑफ एरिजोना के प्रमुख वैज्ञानिक दांते लॉरेत्ता ने कहा, ‘‘मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि हमने ऐसा किया है। अंतरिक्ष यान वह हर काम कर रहा है जो किया जाना चाहिए।’’

ओसीरिस-रेक्स अंतरिक्ष यान ने धरती से 20 करोड़ मील दूर बेन्नू क्षुद्र ग्रह पर उतरने के संकेत दिए तो मिशन से जुड़ी टीम के चेहरे पर खुशी छा गई।

वैज्ञानिकों को करीब एक हफ्ते का समय यह पता लगाने में लगेगा कि क्या यान नमूना एकत्र करने में कामयाब हुआ है या दोबारा कोशिश करनी होगी। अगर यह सफल होता है तो वर्ष 2023 में यान नमूना लेकर धरती पर लौटेगा।

ये भी पढ़ें- महिला आयोग की अध्यक्ष शोभा ओझा बोलीं- महिलाओं की सुरक्षा और

डेनेवर स्थित भू नियंत्रण केंद्र से दिए गए निर्देश के अनुरूप यान को बेन्नू की कक्षा से सतह के करीब पहुंचने में करीब साढे चार घंटे का समय लगा।

यान के लिए बेन्नू का गुरुत्वाकर्षण बहुत कम है क्योंकि क्षुद्र ग्रह की लंबाई महज 510 मीटर है। इसकी वजह से यान को 3.4 मीटर लंबे रोबोटिक हाथ के जरिये सतह से कम से कम 60 ग्राम नमूना लेने की कोशिश करनी पड़ेगी।