एनजीटी ने हिमाचल सरकार से रोपवे की प्रक्रिया में तेजी लाने को कहा | NGT asks Himachal government to expedite ropeway process

एनजीटी ने हिमाचल सरकार से रोपवे की प्रक्रिया में तेजी लाने को कहा

एनजीटी ने हिमाचल सरकार से रोपवे की प्रक्रिया में तेजी लाने को कहा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : June 10, 2021/8:09 am IST

नयी दिल्ली, 10 जून (भाषा) राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने हिमाचल प्रदेश सरकार को पलचान से रोहतांग के बीच रोपवे की प्रक्रिया में तेजी लाने का और मुख्य सचिव को इसके अनुपालन पर निगरानी रखने का बृहस्पतिवार को निर्देश दिया।

एनजीटी के अध्यक्ष आदर्श कुमार गोयल की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि माढ़ी में जल-मल शोधन संयंत्र (एसटीपी) में बिजली का कनेक्शन देने में भी विलंब हो रहा है तथा मनाली में एसटीपी के उन्नयन के बारे में कोई जानकारी नहीं है।

पीठ ने कहा, ‘‘देखने में आया है कि पर्यावरण संबंधी मंजूरी के इंतजार में रोपवे परियोजना पूरी नहीं हो पा रही है। माढ़ी में एसटीपी स्थापित करने तथा मनाली में एसटीपी के उन्नयन संबंधी कदम उठाए जा रहे हैं लेकिन इनकी गति तेज करने की आवश्यकता है।’’

मामले पर अब 26 अक्टूबर को सुनवाई होगी।

हिमाचल प्रदेश सरकार ने एनजीटी को सूचित किया कि इस परियोजना के लिए मंजूरी पाने की खातिर उसने शीर्ष अदालत में आवेदन दिया है क्योंकि उच्चतम न्यायालय ने वन भूमि परिवर्तन मामलों पर आगे बढ़ने पर अंतरिम रोक लगा रखी है।

भाषा मानसी अनूप

अनूप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers