एनआईए ने आईएसआईएस से संबद्ध समूह से कथित संबंध के लिये पांच लोगों के खिलाफ आरोपपत्र दायर किया | NIA files chargesheet against five men for alleged links to ISIS-affiliated group

एनआईए ने आईएसआईएस से संबद्ध समूह से कथित संबंध के लिये पांच लोगों के खिलाफ आरोपपत्र दायर किया

एनआईए ने आईएसआईएस से संबद्ध समूह से कथित संबंध के लिये पांच लोगों के खिलाफ आरोपपत्र दायर किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : September 2, 2020/6:40 pm IST

नयी दिल्ली, दो सितंबर (भाषा) राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने आतंकवादी संगठन आईएसआईएस से संबद्ध प्रतिबंधित ‘इस्लामिक स्टेट खोरासान प्राॉविंस’ (आईएसकेपी) से कथित संबंधों के लिये पांच लोगों के खिलाफ बुधवार को आरोपपत्र दायर किया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

जिन आरोपियों के खिलाफ आरोपपत्र दायर किया गया है उनमें दिल्ली में रह रहे कश्मीर के निवासी जहांजेब समी (36), हिना बशीर बेग (39), हैदराबाद निवासी अब्दुल्ला बासित (26) और पुणे के रहने वाले सादिया अनवर शेख (20) तथा नबील सिद्दीक खत्री (27) शामिल हैं।

आरोपपत्र दिल्ली की एक अदालत में दायर किया गया।

आरोपियों के खिलाफ प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन आईएसआईएस/आईएसकेपी के साथ संबंध रखने, सरकार के खिलाफ असंतोष फैलाने के लिए षड्यंत्र रचने, विभिन्न धार्मिक समुदायों के बीच शत्रुता पैदा करने और विध्वंसक गतिविधियों को लेकर आरोपपत्र दायर किया गया है।

उनके खिलाफ भारतीय दंड संहिता और गैर-कानूनी गतिविधियां (निवारण) अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत आरोपपत्र दायर किया गया है।

यह मामला शुरूआत में दिल्ली पुलिस की विशेष शााखा ने इस साल आठ मार्च को दर्ज किया था। दिल्ली पुलिस की विशेष शाखा ने उक्त मामला दिल्ली के जामियानगर के ओखला विहार से जहांजेब और उसकी पत्नी हीना को किराये के मकान से गिरफ्तारी के बाद दर्ज किया था।

एनआईए ने 20 मार्च को फिर से मामला दर्ज किया और इस मामले की जांच अपने हाथों में ले ली।

एनआईए के अनुसार जांच यह बात सामने आयी कि जहांजेब, हीना, बासित और सादिया भारत सरकार के खिलाफ मुसलमानों को भड़काने के लिए संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शनों का इस्तेमाल करने की साचिश रच रहे थे।

भाषा. राजकुमार अमित

अमित

अमित

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)