भारत में हमले के लिए पाकिस्तान में प्रशिक्षित तीन लोगों के खिलाफ एनआईए ने आरोपपत्र दायर किया | NIA files chargesheet against three men trained in Pakistan for attack in India

भारत में हमले के लिए पाकिस्तान में प्रशिक्षित तीन लोगों के खिलाफ एनआईए ने आरोपपत्र दायर किया

भारत में हमले के लिए पाकिस्तान में प्रशिक्षित तीन लोगों के खिलाफ एनआईए ने आरोपपत्र दायर किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:05 PM IST, Published Date : October 2, 2020/12:35 pm IST

नयी दिल्ली, दो अक्टूबर (भाषा) पाकिस्तान के आतंकवादी समूह लश्कर-ए-तैयबा के निर्देश पर भारत में आतंकवादी हमला करने के लिए पाकिस्तान में कथित तौर पर प्रशिक्षण लेने वाले तीन लोगों के खिलाफ एनआईए ने आरोप पत्र दायर किया है। यह जानकारी एक अधिकारी ने दी।

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम निवासी मुनीब हमीद भट, जुनैद अहमद मट्टू और उमर राशिद वानी के खिलाफ आरोपपत्र बृहस्पतिवार को जम्मू की विशेष एनआईए अदालत में दायर किया गया।

अधिकारी ने बताया कि इसे रणबीर दंड संहिता और अवैध गतिविधियां निवारण कानून (यूएपीए) के तहत दायर किया गया।

एनआईए के अधिकारी ने बताया कि मट्टू और वानी जम्मू-कश्मीर में 2017 और 2018 में अलग-अलग मुठभेड़ में मारे गए थे।

अधिकारी ने बताया कि मामले कुलगाम में लश्कर-ए-तैयबा की विध्वंसक गतिविधियों से जुड़े हुए हैं। वह भट जैसे युवाओं को आतंकवादी समूह में शामिल होने के लिए प्रेरित करता था और अलगाववादी नेताओं की अनुशंसा पर आतंकवादी प्रशिक्षण हासिल करने के लिए उनके पाकिस्तान जाने का इंतजाम करता था।

एनआईए के प्रवक्ता ने कहा कि एनआईए की जांच से पता चला कि लश्कर आतंकी मट्टू ने भट को आतंकवादी समूह में शामिल होने और आतंकवादी प्रशिक्षण हासिल करने की खातिर पाकिस्तान जाने के लिए प्रेरित किया । उन्होंने कहा कि एक अन्य आतंकवादी वानी ने पड़ोसी देश में खर्च के लिए उसे धन दिया।

भाषा नीरज नीरज पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)