एनटीपीसी कोरबा ने देश में विद्युत उत्पादन के लिए प्रथम स्थान प्राप्त किया | NTPC Korba ranks first for power generation in the country

एनटीपीसी कोरबा ने देश में विद्युत उत्पादन के लिए प्रथम स्थान प्राप्त किया

एनटीपीसी कोरबा ने देश में विद्युत उत्पादन के लिए प्रथम स्थान प्राप्त किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:27 PM IST, Published Date : July 17, 2021/3:17 pm IST

कोरबा, 17 जुलाई (भाषा) छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में स्थित राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम (एनटीपीसी) के संयंत्र ने देश में विद्युत उत्पादन के लिए प्रथम स्थान प्राप्त किया है।

एनटीपीसी के अधिकारियों ने शनिवार को यहां बताया कि भारतीय केन्द्रीय विद्युत प्राधिकरण (सीईए) द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार इस वर्ष अप्रैल से जून की प्रथम तिमाही के दौरान पश्चिमी क्षेत्र-2 के अंतर्गत एनटीपीसी कोरबा ने 97.61 प्रतिशत ‘संयंत्र लोड फैक्टर’ (पीएलएफ) के साथ देश में प्रथम स्थान प्राप्त किया है।

अधिकारियों ने बताया कि इस अवधि के दौरान एनटीपीसी कोरबा ने 97.61 प्रतिशत पीएलएफ के साथ 5542.62 मिलियन यूनिट का उत्पादन किया जो कि पिछले वर्ष की इसी तिमाही में उत्पादित 5480.80 मिलियन यूनिट से 1.12 प्रतिशत अधिक है।

उन्होंने बताया कि 38 वर्षों के परिचालन के बाद यह उपलब्धि प्राप्त करना एनटीपीसी के बेहतर परिचालन का प्रमाण है। उन्होंने बताया कि विद्युत उत्पादन में सर्वोच्च स्थान प्राप्त करने के साथ ही कोरबा इकाई को भारतीय उद्योग परिसंघ, मिशन एन फाउंडेशन, ग्रीनटेक और सोशल ऑडिट 8000 जैसी प्रमाणन एजेंसियों द्वारा भी सम्मानित किया गया है।

अधिकारियों ने बताया कि एनटीपीसी पश्चिम क्षेत्र-दो के अंतर्गत छत्तीसगढ़ में तीन संयंत्र सीपत, कोरबा तथा लारा और मध्य प्रदेश में दो संयंत्र गाडरवारा और खरगोन शामिल हैं।

भाषा सं संजीव देवेंद्र

देवेंद्र

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)