एनटीपीसी ने बिजलीघर परिसरों में विनिर्माण इकाइयां लगाने के लिये रूचि पत्र आमंत्रित किये | NTPC invites letters of interest for setting up manufacturing units in power station premises

एनटीपीसी ने बिजलीघर परिसरों में विनिर्माण इकाइयां लगाने के लिये रूचि पत्र आमंत्रित किये

एनटीपीसी ने बिजलीघर परिसरों में विनिर्माण इकाइयां लगाने के लिये रूचि पत्र आमंत्रित किये

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : September 22, 2020/3:35 pm IST

नयी दिल्ली, 22 सितंबर (भाषा) सार्वजनिक क्षेत्र की बिजली उत्पादक कंपनी एनटीपीसी ने देश में विनिर्माण गतिविधियों को गति देने के लिये एक नई पहल की है। इसके तहत कंपनी ने अपने बिजलीघर परिसरों के भीतर विनिर्माण इकाइयां स्थापित करने के लिए ऊर्जा गहन उद्योगों से रूचि पत्र (ईओआई) आमंत्रित किये हैं।

एनटीपीसी ने मंगलवार को जारी एक बयान में कहा कि उसने एमएसएमई और भारतीय कंपनियों से सोलापुर (महाराष्ट्र), कुडगी (कर्नाटक) और गडरवारा (मध्य प्रदेश) में एनटीपीसी के विद्युत संयंत्र परिसरों में वि​कसित किए जाने वाले औद्योगिक पार्को में प्रायोगिक आधार पर अमोनिया, यूरिया, क्लोरअल्कली, जिप्सम और जिप्सम उत्पाद, एल्युमिनियम, खनिज प्रसंस्करण आदि जैसे ऊर्जा की अधिक खपत करने वाले संयंत्र लगाने के लिए ईओआई आमंत्रित किया है।

कंपनी के अनुसार मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने और सरकार के आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्य को मजबूती देने के लिये एक महत्वपूर्ण प्रयास के तहत एनटीपीसी लिमिटेड ने अपने संयंत्रों के परिसरों के भीतर विनिर्माण इकाइयां स्थापित करने के लिए उद्योगों से रूचि पत्र आमंत्रित किये हैं।

इन औद्योगिक पार्क को लेकर संबंधित राज्य और केंद्र सरकार से आवश्यक अनुमति लेने की जरूरत होगी। एनटीपीसी ईओआई में मिली प्रतिक्रियाओं के आधार पर अनुमति को लेकर कदम बढ़ाएगी।

सरकार ने अनुकूल निवेश वातावरण बनाकर और विनिर्माण केंद्र विकसित करके आत्मनिर्भर भारत के निर्माण करने के उद्देश्य से कुछ आर्थिक पैकेज की घोषणा की है।

एनटीपीसी के बिजली संयंत्र देश भर में मजबूत बुनियादी ढांचा प्रणाली के दम पर आर्थिक केंद्र के रूप में विकसित हुए हैं। समय के साथ विकसित आर्थिक परिवेश का लाभ उठाने के लिए एनटीपीसी आर्थिक गतिविधियों को बढ़ाने और देश की आर्थिक वृद्धि में योगदान देने के लिए अपने संयंत्र स्थलों के भीतर भूमि का बेहतर उपयोग करने पर विचार कर रहा है।

कंपनी के अनुसार इस पहल से बिजली संयंत्रों के भीतर औद्योगिक पार्क सृजित होंगे जिसमें प्रतिस्पर्धी कीमतों पर विश्वसनीय तरीके से बिजली आपूर्ति का अनूठा लाभ मिलेगा। इसके अलावा, पर्याप्त पानी की आपूर्ति, सड़क और रेल नेटवर्क के माध्यम से पहुंच, विभिन्न जांच सुविधाओं के साथ चिकित्सा सुविधा और स्थानीय बाजार में आने-जाने की सुगमता समेत अन्य तैयार सुविधाएं होंगी।

योजना के तहत, एनटीपीसी खाली जगह के आबंटन के लिए संभावित इकाइयों के साथ अलग से समझौता करेगी।

भाषा

रमण महाबीर

महाबीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)