आयात नहीं किए जाने वाले रक्षा सामानों की अगली सूची मार्च में: रक्षा मंत्री | Next list of defence goods not to be imported in March: defence minister

आयात नहीं किए जाने वाले रक्षा सामानों की अगली सूची मार्च में: रक्षा मंत्री

आयात नहीं किए जाने वाले रक्षा सामानों की अगली सूची मार्च में: रक्षा मंत्री

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:49 PM IST, Published Date : February 22, 2021/6:35 pm IST

नयी दिल्ली, 22 फरवरी (भाषा) रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को कहा कि रक्षा उद्योग से जुड़े वे उत्पाद जिन्हें दूसरे देशों से नहीं मंगाया जाएगा, उन वस्तुओं की सूची अगले माह जारी की जाएगी।

रक्षा मंत्री ने यह भी कहा कि निजी क्षेत्रों से रक्षा साजो-सामान की खरीद को 15 प्रतिशत तक ही सीमित नहीं किया जाएगा बल्कि यह इससे कहीं आगे जाएगा।

सिंह ने ‘वेबिनार ऑन बजट एनाउंसमेंट 2021-22: गैल्वनाइजिंग एफर्ट्स फॉर आत्म निर्भर भारत’ में कहा,‘‘ उन वस्तुओं की अगली सूची जिन्हें आयात नहीं किया जाएगा, उनकी अधिसूचना मार्च 2021 में जारी की जाएगी। ’’

पिछले वर्ष रक्षा मंत्रालय ने 101 वस्तुओं की एक सूची तैयार की थी जिनके आयात पर रोक रहेगी।

सिंह ने 130अरब डॉलर अगले पांच वर्ष में सैन्य आधुनिकीकरण पर खर्च करने की योजना पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने हाल ही में 83 हल्के विमान एम के 1ए, तेजस के निर्माण की जिम्मेदारी एचएएल को सौंपे जाने का जिक्र किया। एम के 1ए का डिजाइन देश में ही तैयार किया गया है और इसका निर्माण भी यही किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि हल्के लडाकू हेलीकॉप्टरों के लिए भी अनुबंध शीघ्र किया जाएगा। इनका डिजाइन देश में ही तैयार किया गया है।

रक्षा मंत्री ने कहा कि लाइट यूटिलिटी हेलीकॉप्टर (एलयूएच) के लिए आशय पत्र हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड को दिया जाएगा, ताकि हेलीकॉप्टरों को देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस पर सशस्त्र बलों में शामिल किया जा सके।

भाषा शोभना नीरज

नीरज

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers