नाइजीरियाई उच्चायोग ने मेघालय की जेलों में बंद अपने 12 नागरिकों को रिहा करने की मांग की | Nigerian High Commission demands release of 12 of its nationals lodged in Meghalaya jails

नाइजीरियाई उच्चायोग ने मेघालय की जेलों में बंद अपने 12 नागरिकों को रिहा करने की मांग की

नाइजीरियाई उच्चायोग ने मेघालय की जेलों में बंद अपने 12 नागरिकों को रिहा करने की मांग की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:36 PM IST, Published Date : November 18, 2020/6:30 am IST

शिलांग,18 नवंबर (भाषा) नाइजीरिया उच्चायोग के एक प्रतिनिधि ने मेघालय के कारागार मंत्री ए एल हेक से मुलाकात करके बांग्लादेश से अवैध तरीके से भारत में घुसने के आरोप में गिरफ्तार अपने 12 नागरिकों की रिहाई के लिए हस्तक्षेप करने का अनुरोध किया।

प्रतिनिधि बेट्रांड तोचुकवू इक्वूका ने बुधवार को बताया कि गिरफ्तार किए गए नाइजीरियाई छह माह की जेल अवधि पूरी करने के बाद भी मेघालय की अनेक जेलों में बंद हैं।

उन्होंने बताया कि छह-छह नाइजीरियाई नागरिक शिलांग और जोवई जिला कारागार में बंद हैं।

उन्होंने पीटीआई-भाषा से बातचीत में कहा,‘‘ मार्च से अब तक आठ माह बीत चुके हैं और हमारे मित्र अब भी यहां जेलों में बंद हैं। हम मेघालय सरकार के अथवा विदेश मंत्रालय के आदेशों का इंतजार कर रहे हैं।’’

बेंगलुरू में रह रहे छात्र नेता इक्वुका ने यहां कहा कि ईस्ट जयंतिया हिल्स जिले में प्रथम श्रेणी मजिस्ट्रेट ने 13 फरवरी के अपने आदेश में कहा था कि नाइजीरियाई नागरिकों को उनके देश वापस भेजा जाए। आदेश की प्रति मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक को भेजी गई थी।

उन्होंने राज्य सरकार से तत्काल कदम उठाने की मांग की।

उन्होंने कहा कि जेल महानिरीक्षक एम खाकरंग ने इस मामले में समग्र रिपोर्ट देने का आश्वासन दिया है।

भाषा शोभना नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)