कार बम विस्फोट में 9 लोगों की मौत, अफगानिस्तान के इस हादसे में बढ़ सकता मौत का आंकड़ा | Nine people killed in car bomb explosion in Afghanistan

कार बम विस्फोट में 9 लोगों की मौत, अफगानिस्तान के इस हादसे में बढ़ सकता मौत का आंकड़ा

कार बम विस्फोट में 9 लोगों की मौत, अफगानिस्तान के इस हादसे में बढ़ सकता मौत का आंकड़ा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:41 PM IST, Published Date : December 20, 2020/1:16 pm IST

काबुल, 20 दिसंबर (एपी) अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में रविवार को कार बम विस्फोट में कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई।अफगानिस्तान के गृह मंत्री मसूद अंदराबी ने घटना स्थल पर पत्रकारों को बताया कि हमले में सांसद खान मोहम्मद वारदाक समेत 20 अन्य लोग घायल भी हुए हैं। सांसद की स्थिति ठीक है। उन्होंने बताया कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है।

पढ़ें- 1300 लोगों पर कोवैक्सीन का ट्रायल पूरा, जीएमसी …

यह हमला उस समय हुआ, जब सांसद का काफिला काबुल के खोशल खान इलाके में एक चौराहे से गुजर रहा था। इस विस्फोट के कारण आप-पास खड़े असैन्य वाहनों में आग लग गई और निकटवर्ती इमारतें एवं दुकानें क्षतिग्रस्त हो गईं। अभी किसी ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है।

पढ़ें- बस एक क्लिक में 9 करोड़ किसानों के खातों में आएगी 18 हजार करोड़ की राशि, 25 को प्रधानमंत्री मोदी …

इस हमले की निंदा करते हुए राष्ट्रपति अशरफ गनी ने कहा कि तालिबान को नागरिकों के विरूद्ध हिंसा रोकनी चाहिए एवं वर्तमान शांति प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए संघर्षविराम को स्वीकार करना चाहिए। वैसे गनी के बयान में सीधे तालिबान को इस कार बम हमले के लिए जिम्मेदार नहीं ठहराया गया है। काबुल में हालिया महीनों में हुए हमलों की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट (आईएस) समूह ने ली है। नाटो और प्रांतीय अधिकारियों के अनुसार, आईएस ने अफगानिस्तान में एक प्रमुख अमेरिकी सैन्य अड्डे पर रॉकेट से शनिवार को किए गए हमले की भी जिम्मेदारी ली थी। उस हमले में कोई हताहत नहीं हुआ था।

पढ़ें- छत्तीसगढ़ युवा कांग्रेस में प्रदेश मीडिया विभाग…

दक्षिणी हेलमंद प्रांत से प्राप्त एक अन्य खबर के अनुसार अफगान रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में इस बात की पुष्टि की कि सेना की चौकी पर कार बम हमले का प्रयास किया गया लेकिन हमलावर की पहचान कर ली गयी और उसे सैनिकों ने उसे मार गिराया। नवा जिले की इस घटना में दो सैनिक मामूली रूप से घायल हुए हैं। हेलमंद के हमले की भी किसी ने जिम्मेदारी नहीं ली है।

पढ़ें-सीएम भूपेश IBC24 की खास पेशकश ‘Thank You Cm‘ में शामिल हुए, राज्य शासन की योजनाओं से लाभान्वित हि…

उल्लेखनीय है कि दो दशक से जारी युद्ध की समाप्ति के लिए कतर में अफगान सरकार और चरमपंथी तालिबान के वार्ताकारों के बीच जारी वार्ता के बावजूद हाल के महीनों में अफगानिस्तान में हिंसा की घटनाएं बढ़ी हैं।