अफगानिस्तान में तीन अलग-अलग हमलों में नौ लोगों की मौत : अधिकारी | Nine people killed in three separate attacks in Afghanistan: officials

अफगानिस्तान में तीन अलग-अलग हमलों में नौ लोगों की मौत : अधिकारी

अफगानिस्तान में तीन अलग-अलग हमलों में नौ लोगों की मौत : अधिकारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:51 PM IST, Published Date : February 9, 2021/12:31 pm IST

काबुल, नौ फरवरी (एपी) अफगानिस्तान में मंगलवार को अलग-अलग हमलों में पांच सरकारी कर्मचारियों और चार पुलिसकर्मियों की मौत हो गई है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

फिलहाल किसी ने इन हमलों की जिम्मेदारी नहीं ली है।

काबुल के पुलिस प्रमुख के प्रवक्ता एफ. फरमराज ने बताया कि राजधानी के बाग-ए दाउद इलाके में बंदूकधारियों के हमले में ग्रामीण विकास मंत्रालय के चार कर्मचारी मारे गए।

हमले के घंटों बाद राष्ट्रपति भवन ने एक बयान में कहा कि हमले में मैदान वरदाक प्रांत में ग्रामीण विकास विभाग के कार्यवाहक प्रांतीय निदेशक रेयाज अहमद खलील को निशाना बनाया गया था। मरने वालों में खलील भी शामिल हैं।

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने हमले की कड़ी आलोचना की और तालिबान पर हिंसा को बढ़ावा देकर शांति वार्ता में देरी करने का आरोप लगाया। गनी ने कहा, ‘‘उन्होंने दिखा दिया है कि वे शांति में विश्वास नहीं करते हैं।’’

उन्होंने बताया कि पुलिस मामले की जांच कर रही है। काबुल में ही एक अन्य जगह पर कार पर लगाये स्टिकी बम में विस्फोट से एक अन्य सरकारी कर्मचारी की मौत हो गई। विदेश मंत्रालय के अनुसार, कार मंत्रालय की थी और हमले में मंत्रालय का एक ड्राइवर मारा गया है।

प्रांतीय गवर्नर वाहिद कताली ने बताया कि हेरात प्रांत के जेंदा जान जिले में पुलिस का एक वाहन सड़क किनारे लगाए गए बम की चपेट में आ गया। इस विस्फोट में चार पुलिसकर्मियों की मौत हो गयी जबकि एक घायल हो गया।

वहीं रक्षा मंत्रालय ने बताया कि उत्तरी फरयाब प्रांत में अफगान सुरक्षा बलों के विशेष अभियान में कम से कम 21 तालिबानी चरमपंथी मारे गए हैं। बयान के अनुसार, प्रांत के अल्मार और कैसर जिले में 18 तालिबान लड़ाके घायल भी हुए हैं।

तालिबान ने मंत्रालय के बयान पर अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

गौरतलब है कि अफगान सरकार और तालिबान के बीच कतर में महीनों से चल रही शांतिवार्ता में गतिरोध उत्पन्न होने के बाद देश में हिंसा की घटनाएं बढ़ गई हैं।

एपी अर्पणा नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)