नीतीश ने 900 करोड़ रुपये की परियोजनाएं देश को समर्पित करने पर प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया | Nitish thanks PM for dedicating Projects worth Rs 900 crore to the nation

नीतीश ने 900 करोड़ रुपये की परियोजनाएं देश को समर्पित करने पर प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया

नीतीश ने 900 करोड़ रुपये की परियोजनाएं देश को समर्पित करने पर प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:12 PM IST, Published Date : September 13, 2020/2:16 pm IST

पटना, 13 सितंबर (भाषा) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पेट्रोलियम क्षेत्र की करीब 900 करोड़ रुपये की तीन परियोजनाएं देश को समर्पित करने के लिए रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया।

प्रधानमंत्री मोदी ने आज वीडियो कांफ्रेंस के जरिए बिहार में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय की तीन प्रमुख परियोजनाओं… पारादीप-मुजफ्फरपुर एलपीजी पाइपलाइन के दुर्गापुर-बाँका सेक्शन का उद्घाटन तथा बांका स्थित एलपीजी बॉटलिंग प्लांट एवं चम्पारण के एलपीजी बॉटलिंग प्लांट का लोकार्पण किया।

नीतीश ने कहा, ‘‘17 फरवरी 2019 को बरौनी के कार्यक्रम में कई योजनाओं की शुरुआत की गयी थी। पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर गैस पाइपलाइन का शिलान्यास भी किया गया था, जिसका अब दुर्गापुर-बांका सेक्शन तैयार हो गया है और आज उसका उद्घाटन हुआ। बहुत खुशी की बात है कि 17 महीने में यह काम पूरा कर लिया गया है। इस पर 634 करोड़ रुपये की लागत आयी है। इसी तरह से सभी जगहों पर तेजी से काम पूरा किया जा रहा है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘एलपीजी बॉटलिंग प्लांट का उद्घाटन किया जा रहा है, इससे प्रतिदिन 40 हजार गैस सिलेंडर की आपूर्ति होगी। इसमें करीब 500 लोगों को रोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे। चंपारण के हरसिद्धी में एलपीजी बॉटलिंग प्लांट का लोकार्पण भी किया जा रहा है।’’

प्रधानमंत्री को धन्यवाद देते हुए नीतीश ने कहा, ‘‘मुझे याद है कि जब 10 अप्रैल 2018 को ‘चंपारण सत्याग्रह’ के समापन समारोह के अवसर पर आप आए थे। उसमें कई योजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया गया था, उसमें हरसिद्धी के बॉटलिंग प्लांट का भी आपने शिलान्यास किया था, जिसका आज उद्घाटन हुआ।’’

उन्होंने कहा, ‘‘पूरे देश में आठ करोड़ मुफ्त घरेलू गैस का कनेक्शन उपलब्ध कराया गया है, जिसमें बिहार के 85 लाख 33 हजार परिवार शामिल हैं।’’

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना के समय लॉकडाउन में तीन महीने तक उज्ज्वला योजना के तहत उससे जुड़े लाभार्थियों को प्रतिमाह एक मुफ्त गैस सिलिंडर देने की व्यवस्था की गई है, इसके लिए विशेष तौर पर हमलोग आपको धन्यवाद देते हैं।

नीतीश ने कहा कि बिहार में पिछले 15 वर्षों में हमलोगों ने सभी क्षेत्रों में विकास के काम किए हैं, कोई भी क्षेत्र नहीं छूटा है, जो राज्य के अधीन है, हर जगह, हर क्षेत्र में काम किया गया है।

समारोह को संबोधित करते हुए केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस तथा इस्पात मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के ऐसे पहले प्रधानमंत्री हैं जो कि पूर्वी भारत के विकास के लिए न केवल प्रधानमंत्री बनने के बाद चिंता की बल्कि पूर्व में भी 2013 में बिहार में एक सभा के दौरान मिशन पूर्वोदय की कल्पना की थी।

प्रधान ने कहा कि प्रधानमंत्री एक दशक यह कहते आए हैं कि अपार संभावना वाला भारत का पूर्वी हिस्सा जबतक देश के पश्चिम और दक्षिणी हिस्सों की तरह आगे नहीं जाएगा तबतक एक समुचित विकसित भारत की कल्पना नहीं की जा सकती है।

समारोह को उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी और केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने भी संबोधित किया।

इस अवसर पर राज्यपाल फागू चौहान, केन्द्रीय कानून एवं न्याय, संचार, इलेक्ट्रॉनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद, केन्द्रीय मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री गिरिराज सिंह, केन्द्रीय विद्युत राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) राजकुमार सिंह और केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय भी उपस्थित थे।

भाषा अनवर अर्पणा

अर्पणा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers