पृथकवास की जरूरत नहीं, सोमवार से अभ्यास शुरू करेंगे भारतीय निशानेबाज | No need for separation, Indian shooters to start practice from Monday

पृथकवास की जरूरत नहीं, सोमवार से अभ्यास शुरू करेंगे भारतीय निशानेबाज

पृथकवास की जरूरत नहीं, सोमवार से अभ्यास शुरू करेंगे भारतीय निशानेबाज

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:46 PM IST, Published Date : July 17, 2021/12:34 pm IST

नयी दिल्ली, 17 जुलाई (भाषा) भारतीय निशानेबाजों को ओलंपिक खेलों से पहले पृथकवास पर रहने की आवश्यकता नहीं है और वे 19 जुलाई से अभ्यास शुरू कर देंगे। भारतीय निशानेबाजी दल शनिवार को तड़के खेल गांव पहुंचा जहां उन्हें उनके कमरे सौंप दिये गये।

निशानेबाजी की स्पर्धाएं असाका शूटिंग रेंज पर होगी जो कि उत्तर पश्चिम तोक्यो में सैइतामा में स्थित है। इसी स्थल पर 1964 ओलंपिक में भी निशानेबाजी प्रतियोगिता हुई थी।

भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ (एनआरएआई) के सचिव राजीव भाटिया ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘उन्हें खेल गांव में कमरे आवंटित कर दिये गये हैं और वे 19 जुलाई से अभ्यास शुरू करेंगे। उन्हें पृथकवास या अलग थलग रहने की जरूरत नहीं है क्योंकि वे क्रोएशिया से वहां पहुंचे हैं। ’’

उन्होंने बताया कि नारिता हवाई अड्डे पर सहजता से सभी औपचारिकताएं पूरी की गयी और निशानेबाजी दल को किसी तरह की परेशानी नहीं हुई।

एनआरएआई के एक अन्य अधिकारी ने कहा, ‘‘निशानेबाजों को तोक्यो से खेल गांव तक पहुंचने में आठ घंटे लग गये जिसमें से साढ़े चार घंटे हवाई अड्डे पर और साढ़े तीन घंटे खेल गांव तक यात्रा करने में लगे। खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ को जो कमरे दिये गये हैं, उनमें एक कमरे को दो व्यक्तियों द्वारा साझा करना होगा। ’’

खिलाड़ी सोमवार को शूटिंग रेंज का दौरा कर सकते हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘यूरोप से लंबी उड़ान के बाद वे थके हैं। वे पर्याप्त विश्राम करने के बाद ही अभ्यास शुरू करेंगे।’’

ओलंपिक खेल 23 जुलाई से शुरू होकर आठ अगस्त को समाप्त होंगे। निशानेबाजी की स्पर्धाएं उदघाटन समारोह के अगले दिन से शुरू हो जाएंगी और 10 दिन तक चलेंगी।

भारत के अन्य खेलों के खिलाड़ी स्वदेश से जा रहे हैं और उन्हें तोक्यो पहुंचने पर तीन दिन तक पृथकवास पर रहना होगा।

भारतीय निशानेबाजी टीम शुक्रवार को जगरेब से रवाना हुई जहां उसने 80 दिन तक टूर्नामेंट सहित अभ्यास शिविर में हिस्सा लिया।

तोक्यो की फ्लाइट लेने से पहले एम्सटरडम में 13 सदस्यीय पिस्टल और राइफल टीम के साथ दो स्कीट निशानेबाज – मैराज अहमद खान और अंगद वीर सिंह – भी जुड़ गये जो इटली में ट्रेनिंग कर रहे थे।

तोक्यो खेलों में भारत के इस बार रिकार्ड 15 निशानेबाज शिरकत करेंगे। भारतीय टीम में आठ राइफल, पांच पिस्टल और दो स्कीट निशानेबाज हैं।

भाषा नमिता आनन्द

आनन्द

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)