24 अक्टूबर का इतिहास, आज के दिन हुई थी संयुक्त राष्ट्र की स्थापना | October 24: United Nations founded

24 अक्टूबर का इतिहास, आज के दिन हुई थी संयुक्त राष्ट्र की स्थापना

24 अक्टूबर का इतिहास, आज के दिन हुई थी संयुक्त राष्ट्र की स्थापना

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:40 PM IST, Published Date : October 24, 2020/6:55 am IST

नई दिल्ली। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद दुनिया के बहुत से देशों ने शांति और सद्भावना कायम करने के लिए एक संगठन की स्थापना का विचार रखा और इस दिशा में समन्वित प्रयासों से संयुक्त राष्ट्र की स्थापना का विचार मूर्त रूप ले पाया। संयुक्त राष्ट्र घोषणापत्र तैयार किया गया और इसे 24 अक्टूबर 1945 को लागू किया गया। इस तरह 24 अक्टूबर को प्रतिवर्ष संयुक्त राष्ट्र दिवस के रूप में मनाया जाता है।

पढ़ें- नारायणपुर मुठभेड़ में 4 से 5 नक्सलियों के मारे जाने की खबर, 2 जवानों को आई मामूली चोट

देश दुनिया के इतिहास में 24 अक्टूबर की तारीख में दर्ज अन्य प्रमुख घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:-

1605 : अकबर के निधन के बाद शहजादे सलीम ने मुगल सल्तनत की बागडोर संभाली। इतिहास में उन्हें जहांगीर के नाम से जाना जाता है।

1775 : बहादुर शाह जफर का जन्म। अंतिम मुगल बादशाह को एक राजा से ज्यादा एक शायर, संगीतकार और कैलिग्राफर के तौर पर याद किया जाता है। जफर को अपने वतन की ‘‘दो गज जमीन’’ नसीब नहीं हुई और उन्होंने रंगून :अब यांगून: में अंतिम सांस ली।

1851 : कलकत्ता :अब कोलकाता: और डायमंड हार्बर के बीच पहली आधिकारिक टेलीग्राफ लाइन की शुरूआत।

1914 : महान स्वतंत्रता सेनानी लक्ष्मी सहगल का जन्म।

पढ़ें- तिरंगा हाथ में लेने वाला ही कश्मीर में रहने का अधिक…

1921 : देश के सबसे चर्चित और सम्मानित कार्टूनिस्ट आर के लक्ष्मण का जन्म। ‘‘कॉमन मैन’’ के जरिए देश के ज्वलंत मुद्दों को लकीरों ही लकीरों में बेहद व्यंग्यात्मक शैली में पेश करने में लक्ष्मण को महारत हासिल थी।

1984 : भारत की पहली मेट्रो रेल सेवा की शुरूआत। पहली मेट्रो कलकत्ता :कोलकाता: में चलाई गई और बाद में यह राजधानी दिल्ली सहित देश के अन्य शहरों में परिवहन के एक प्रमुख साधन के तौर पर सामने आई।

1997 : केरल में शिक्षण संस्थाओं में रैगिंग पर रोक लगाई गई। बाद में शैक्षणिक संस्थानों में फैली इस बुराई पर देशभर में रोक लगाई गई और इसके खिलाफ बाकायदा अभियान चलाया गया।

पढ़ें- लॉकडाउन में गांव में ही रहकर की NEET की तैयारी, शान…

2001 : स्विट्जरलैंड में गोथार्ड रोड की सुरंग के भीतर दो वाहनों के बीच आमने सामने की टक्कर होने से आग लग गई। अपनी तरह की इस अलहदा घटना में दस लोगों की मौत हो गई।

2003 : ब्रिटेन ने सुपरसोनिक यात्री विमानों को विदाई दी। इस श्रेणी के अंतिम विमान ने हीथ्रो हवाई अड्डे से उड़ान भरी।

 

 
Flowers