प्रधानमंत्री मोदी 16 जनवरी को करेंगे कोविड-19 टीकाकरण अभियान की शुरुआत, स्वास्थ्यकर्मियों के साथ भी करेंगे चर्चा | PM Modi to launch Kovid-19 vaccination campaign on January 16

प्रधानमंत्री मोदी 16 जनवरी को करेंगे कोविड-19 टीकाकरण अभियान की शुरुआत, स्वास्थ्यकर्मियों के साथ भी करेंगे चर्चा

प्रधानमंत्री मोदी 16 जनवरी को करेंगे कोविड-19 टीकाकरण अभियान की शुरुआत, स्वास्थ्यकर्मियों के साथ भी करेंगे चर्चा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:57 PM IST, Published Date : January 14, 2021/8:31 am IST

नई दिल्ली, 14 जनवरी (भाषा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आगामी 16 जनवरी को देशव्यापी कोविड-19 टीकाकरण अभियान की शुरुआत करेंगे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री इस दौरान वीडियो कांफ्रेंस के जरिए देश के विभिन्न हिस्सों के कुछ स्वास्थ्यकर्मियों के साथ संवाद भी कर सकते हैं।

पढ़ें- गांधी सेवाग्राम आश्रम पहुंचे CM भूपेश ने कहा- अहिंसा का कोई विकल्प नहीं, BJP का पलटवार-कांग्रेस न…

सूत्रों ने बताया कि इस मौके पर प्रधानमंत्री को-विन (कोविड वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क) एप्प भी लांच कर सकते हैं। को-विन भारत सरकार द्वारा विकसित कोविड-19 टीकाकरण वितरण कार्यक्रम का डिजिटल प्लेटफॉर्म है जिसके जरिए देश भर में टीकाकरण वितरण कार्यक्रम की निगरानी की जाएगी।

पढ़ें- कैलाश विजयवर्गीय ने कहा- TMC के 41 विधायक हमारे संप..

ज्ञात हो कि पहले चरण में तीन करोड़ लोगों का टीकाकरण किए जाने का लक्ष्य रखा गया है। इनमें स्वास्थ्यकर्मी और अग्रिम पंक्ति के कर्मचारी शामिल हैं। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित ऑक्सफोर्ड के कोविड-19 टीके ‘कोविशील्ड’ और भारत बायोटेक के स्वदेश में विकसित टीके ‘कोवैक्सीन’ को देश में सीमित आपात इस्तेमाल के लिये भारत के औषधि नियामक की ओर से पिछले दिनों मंजूरी दी गई थी।

पढ़ें- बाइडन के राष्ट्रपति पद की शपथ लेने से 1 सप्ताह पहले…

भारत में टीकाकरण अभियान के लिए 2360 लोगों को राष्ट्रीय स्‍तर के प्रशिक्षण शिविर में प्रशिक्षण दिया गया है। इनमें राज्‍य टीकाकरण अधिकारी, प्रशीतन श्रृंखला अधिकारी, आईईसी अधिकारी तथा अन्‍य भागीदार शामिल हैं। इसके अलावा 61 हजार से ज्‍यादा कार्यक्रम प्रबंधन, दो लाख टीकाकरण कर्मी तथा तीन लाख 70 हजार अन्‍य कर्मियों को राज्‍य, जिला और खण्‍ड स्‍तर पर प्रशिक्षित किया जा चुका है।