प्रधानमंत्री मोदी ब्रिटिश समकक्ष जॉनसन के साथ मंगलवार को ऑनलाइन शिखर सम्मेलन करेंगे | PM Modi will hold an online summit with British counterpart Johnson on Tuesday

प्रधानमंत्री मोदी ब्रिटिश समकक्ष जॉनसन के साथ मंगलवार को ऑनलाइन शिखर सम्मेलन करेंगे

प्रधानमंत्री मोदी ब्रिटिश समकक्ष जॉनसन के साथ मंगलवार को ऑनलाइन शिखर सम्मेलन करेंगे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:10 PM IST, Published Date : May 2, 2021/7:16 pm IST

नयी दिल्ली,दो मई (भाषा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को अपने ब्रिटिश समकक्ष बोरिस जॉनसन के साथ ऑनलाइन शिखर सम्मेलन करेंगे और इस दौरान वे अगले 10 साल में द्विपक्षीय संबंधों में विस्तार करने का खाका सार्वजनिक करेंगे।

सम्मेलन की घोषणा करते हुए विदेश मंत्रालय ने कहा कि यह बहुआयामी रणनीतिक संबंधों को बढ़ाने और आपसी हित के क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर सहयोग को मजबूत करने का अवसर उपलब्ध कराएगा।

विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘‘ सम्मेलन के दौरान वर्ष 2030 तक के लिए विस्तृत खाका रखा जाएगा जो भारत-ब्रिटेन के बीच अगले दशक में पांच प्रमुख क्षेत्रों में सहयोग एवं विस्तार का रास्ता साफ करेगा।

वहीं लदंन में ‘डाउनिंग स्ट्रीट’ ने भी दोनों नेताओं की बैठक की पुष्टि की।

ब्रिटिश सरकार ने दोनों प्रधानमंत्रियों की बैठक की पुष्टि करते हुए कहा कि ब्रिटेन 1000 और वेंटिलेटर भारतीयों अस्पतालों को देगा ताकि कोविड-19 की गंभीर स्थिति से निपटने में मदद मिल सके।

यह मदद पिछले हफ्ते 200 वेंटिलेटर, 495 ऑक्सीजन सांद्रक और तीन ऑक्सीजन जेनरेटर भेजने की घोषणा के अतिरिक्त होगी।

ब्रिटिश प्रधानमंत्री के कार्यालय डाउनिंग स्ट्रीट ने कहा, ‘‘ मंगलवार को प्रधानमंत्री जॉनसन प्रधानमंत्री मोदी के साथ ब्रिटेन और भारत के बीच विस्तृत क्षेत्र में सहयोग को मजबूत करने पर सहमति के लिए ऑनलाइन बैठक करेंगे जिसमें कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में सहयोग शामिल है।’’

भाषा धीरज प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)