नए साल पर पीएम नरेंद्र मोदी ने दिया 6 राज्यों को तोहफा, रखी लाइट हाउस प्रोजेक्ट की आधारशिला | PM lays foundation stone for light house projects under GHTC-India

नए साल पर पीएम नरेंद्र मोदी ने दिया 6 राज्यों को तोहफा, रखी लाइट हाउस प्रोजेक्ट की आधारशिला

नए साल पर पीएम नरेंद्र मोदी ने दिया 6 राज्यों को तोहफा, रखी लाइट हाउस प्रोजेक्ट की आधारशिला

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:59 PM IST, Published Date : January 1, 2021/6:01 am IST

नयी दिल्ली, एक जनवरी (भाषा) प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने शुक्रवार को छह राज्‍यों के छह शहरों में वैश्‍विक आवासीय प्रौद्योगिकी चुनौती-भारत (जीएचटीसी-भारत) के तहत हल्के मकानों से जुड़ी परियोजनाओं की आधारशिला रखी।

Read More News : हाथरस कलेक्टर सहित 15 IAS अधिकारियों का तबादला, योगी सरकार ने जारी किया आदेश 

वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से आयोजित एक समारोह में मोदी ने सस्‍ते और टि‍काऊ आवासीय उत्‍प्रेरक (एएसएचए- इंडिया) के तहत विजेताओं की घोषणा भी की। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) को लागू करने में उत्‍कृष्‍टता के लिए वार्षिक पुरस्कार भी प्रदान किए।

इस अवसर पर आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी के अलावा त्रिपुरा, झारखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के राज्यपाल और मुख्यमंत्री उपस्थित थे।

प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर ‘‘नवारिति‍ह’’ के नाम से नवोन्मेषी निर्माण प्रौद्योगिकी पर एक पाठ्यक्रम की शुरुआत की और 54 नवोन्मेषी आवासीय निर्माण प्रौद्योगिकी के एक संग्रह का विमोचन भी किया।

Read More News :किसान आंदोलन से तीसरी तिमाही में 70 हजार करोड़ रुपए से अधिक का हुआ नुकसानः पीएचडी चेंबर 

प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक हल्के मकान से जुड़ी परियोजनाएं देश में पहली बार निर्माण क्षेत्र में इतने बड़े पैमाने पर नए जमाने की वैकल्पिक वैश्विक प्रौद्योगिकी, सामग्री और प्रक्रियाओं का बेहतरीन प्रदर्शन करती हैं।

इनका निर्माण जीएचटीसी- इंडिया के तहत किया जा रहा है। इन हल्के मकानों का निर्माण इंदौर, राजकोट, चेन्नई, रांची, अगरतला और लखनऊ में किया जा रहा है।

हर जगह इस तरह के एक हजार आवासों का निर्माण किया जाना है। यह निर्माण कार्य एक साल के भीतर पूरा कर लिये जाने की संभावना है।

Read More News : ऑक्सीजन टैक्स! भारी विरोध के बाद निगम प्रशासन ने वापस लिया तुगलकी फरमान, मॉर्निंग वॉक करने वालों से वसूल रहे थे पैसे 

ghtc-india upsc, ghtc-india app, ghtc india process, lighthouse projects under ghtc-india, ghtc chemical, global housing technology challenge pib, ghtc 2020, affordable sustainable housing accelerators

 
Flowers