प्रधानमंत्री विंध्‍य क्षेत्र की अनेक जल आपूर्ति परियोजनाओं का शिलान्‍यास करेंगे | PM to lay foundation stone of several water supply projects in Vindhya region

प्रधानमंत्री विंध्‍य क्षेत्र की अनेक जल आपूर्ति परियोजनाओं का शिलान्‍यास करेंगे

प्रधानमंत्री विंध्‍य क्षेत्र की अनेक जल आपूर्ति परियोजनाओं का शिलान्‍यास करेंगे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:14 PM IST, Published Date : November 21, 2020/1:27 pm IST

लखनऊ, 21 नवंबर (भाषा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मिर्जापुर और सोनभद्र जिले के 41 लाख से ज्‍यादा ग्रामीणों को पेयजल मुहैया कराने के लिए रविवार को ग्रामीण पेयजल आपूर्ति परियोजनाओं का ऑनलाइन शिलान्‍यास करेंगे।

केंद्र सरकार की हर घर नल योजना के तहत उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार मिर्जापुर के 1606 गांवों में पाइप के जरिये पेय जल आपूर्ति शुरू करेगी । इस योजना से मिर्जापुर के 21,87,980 ग्रामीणों को सीधा फायदा होगा । सोनभद्र के 1389 गांवों को भी योजना से जोड़ने की शुरुआत होगी । इन गांवों के 19,53,458 परिवार पेय जल आपूर्ति योजना से जुड़ेंगे ।

एक बयान के मुताबिक सोनभद्र में इस योजना पर सरकार 3212 .18 करोड़ रुपये खर्च करेगी । मिर्जापुर में बांध पर एकत्र किए गए पानी को शुद्ध करके पीने योग्‍य बनाया जाएगा और फिर इसकी आपूर्ति की जाएगी। इस योजना की लागत 2343.20 करोड रुपये तय की गई है ।

अधिकारियों के मुताबिक दोनों जिलों की योजनाओं से कुल 41,41,438 परिवार लाभान्वित होंगे । योजना पर कुल 5555.38 करोड़ रुपए खर्च का अनुमान है।

जल शक्ति मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक दो साल के भीतर योजना को पूरा कर गांवों में पानी की आपूर्ति शुरू कर दी जाएगी ।

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ पेयजल योजना के शिलान्‍यास के बाद मिर्जापुर के टाडा फाल गो आश्रयस्‍थल में गोपाष्‍टमी के कार्यक्रम में शामिल होंगे। इस दौरान वह दीन दयाल उपाध्‍याय अन्‍त्‍योदय योजना के तहत स्‍कूल ड्रेस बनाने वाली महिलाओं को पारिश्रमिक का चेक भी सौंपेंगे।

मुख्यमंत्री रविवार की शाम विंध्‍याचल धाम में माता विंध्‍यवासिनी के दर्शन करेंगे।

भाषा जफर सिम्मी शोभना

शोभना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)