पाकिस्तान ने चीन द्वारा विकसित कोविड-19 के टीके के नैदानिक परीक्षण का तीसरा चरण शुरु किया | Pakistan launches 3rd phase of clinical trial of Covid-19 vaccine developed by China

पाकिस्तान ने चीन द्वारा विकसित कोविड-19 के टीके के नैदानिक परीक्षण का तीसरा चरण शुरु किया

पाकिस्तान ने चीन द्वारा विकसित कोविड-19 के टीके के नैदानिक परीक्षण का तीसरा चरण शुरु किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:40 PM IST, Published Date : September 22, 2020/2:45 pm IST

इस्लामाबाद, 22 सितंबर (भाषा) पाकिस्तान ने मंगलवार को एक चीनी कंपनी द्वारा विकसित किए जा रहे संभावित कोविड-19 टीके के लिए तीसरे चरण का नैदानिक ​​परीक्षण शुरू करने की घोषणा की।

कोविड-19 महामारी की रोकथाम को लेकर पाकिस्तान द्वारा स्थापित नेशनल कमांड और ऑपरेशन सेंटर के प्रमुख नियोजन मंत्री असद उमर ने कहा कि लगभग 8000 से 10,000 पाकिस्तानी परीक्षण में भाग लेंगे।

टीके को चीन के कैन्सिनो बायोलॉजिक्स द्वारा विकसित किया जा रहा है और पाकिस्तान उन सात देशों में शामिल है जो तीसरे चरण के परीक्षण को अंजाम देंगे।

उमर ने ट्वीट किया,‘‘ पाकिस्तान में कोविड-19 टीके के तीसरे चरण के परीक्षण शुरू हुआ। टीका एक चीनी कंपनी द्वारा विकसित किया गया है। सात देशों में इस परीक्षण में कुल 40,000 लोग भाग लेंगे, जिनमें से आठ से 10,000 पाकिस्तानी होंगे।’’

उन्होंने कहा कि चार से छह महीने में प्रारंभिक परिणाम आने की उम्मीद है।

एनसीओसी ने एक बयान में कहा कि पाकिस्तान के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (एनआईएच) ने मनुष्यों पर तीसरे चरण के परीक्षणों को अंजाम देने के लिए कैन्सिनो के साथ साझेदारी की है।

पहले और दूसरे चरण के परीक्षण चीन में आयोजित किए गए थे।

भाषा शुभांशि नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)