पाकिस्तान चीन की मदद से एक खुराक वाला कोविड-19 टीका विकसित करने की दिशा में काम कर रहा है : अधिकारी | Pakistan working towards developing one-dose Covid-19 vaccine with China's help: official

पाकिस्तान चीन की मदद से एक खुराक वाला कोविड-19 टीका विकसित करने की दिशा में काम कर रहा है : अधिकारी

पाकिस्तान चीन की मदद से एक खुराक वाला कोविड-19 टीका विकसित करने की दिशा में काम कर रहा है : अधिकारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:50 PM IST, Published Date : April 14, 2021/6:43 pm IST

(सज्जाद हुसैन)

इस्लामाबाद, 14 अप्रैल (भाषा) पाकिस्तान के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि उनका देश चीन के सहयोग से एक खुराक वाले कोरोना वायरस टीके को विकसित करने का काम कर रहा है। मीडिया में बुधवार को यह खबर आयी।

एक्सप्रेस ट्रिब्यून के अनुसार राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान (एनआईएच) के कार्यकारी निदेशक मेजर जनरल आमिर इकराम ने मंगलवार को नेशनल एसेम्बली की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवाओं पर स्थायी समिति के सामने यह बात कही।

उन्होंने कहा, ‘‘ हम कोविड-19 के लिए एक खुराक वाला टीका बनाने जा रहे हैं। हमने पाकिस्तान में चीनी कोविड-19 टीके कैन साइनो बायो का क्लीनिकल परीक्षण किया है।’’

बाद में इकराम ने मीडिया से कहा कि पाकिस्तान कैन साइनो बायो टीके के क्लीनिकल परीक्षण में शिरकत करने वाले पहले देशों में शामिल था।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने चीन से इस टीके की प्रौद्योगिकी देने का अनुरोध किया है और टीके के लिए कच्चा माल इसी माह आने जा रहा है।

उन्होंने कहा, ‘‘ हमें आशा है कि हम अप्रैल के आखिर तक टीके की उत्पादन के लिए कुछ कदम उठा पायेंगे।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ हमारी टीम इस कार्य को हाथ में लेने के तैयार है जबकि चीन का एक दल भी पाकिस्तान पहुंच चुका है। चीनी दल एनआईएच में हमारी टीम पर निगरानी रखेगा। ’’

संसदीय समिति के सामने इकराम ने कहा कि कुछ सालों पहले बंद हो गये एनआईएच संयंत्र को फिर चालू किया गया है और संयंत्र के तैयार हो जाने पर कोविड-19 टीके का विनिर्माण शुरू होगा।

भाषा राजकुमार वैभव

वैभव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)